- 13 दिनों में 14 मौत, एक्टिव केसेज भी बढ़े

<- क्फ् दिनों में क्ब् मौत, एक्टिव केसेज भी बढ़े

PATNA :

PATNA :

पटना सहित पूरे बिहार में कोरोना संक्रमण का असर तेजी से बढ़ रहा है। खास तौर पर इससे होने वाली मौत भी हर दिन होने लगी है। इसमें पटना के ही लगभग भ्0 प्रतिशत मामले शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकडे़ के मुताबिक सोमवार को पटना में एक कोरोना संक्रमित की मौत की पुष्टि हुई है। दस मार्च से अब तक प्रदेश भर में क्ब् लोगों की मौत हुई है। इस अवधि में पटना में छह संक्रमितों की मौत हुई है। मरने वालों में अधिकांश को-मोरबिडिट यानी अन्य बीमारियों से पीडि़त लोग शामिल हैं। पटना में सोमवार तक कोरोना से मरने वालों का कुल आंकड़ा ब्भ्क् हो गया है जबकि प्रदेश स्तर पर इसकी कुल संख्या क्भ्म्क् हैं। प्रदेश में होने वाली कुल मौत का लगभग ख्9 प्रतिशत पटना से हैं।

टीका लेने के बाद भी पॉजिटिव

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के शिशु रोग विभाग में कार्यरत एक महिला असिस्टेंट प्रोफेसर और एक पीजी अंतिम वर्ष के छात्र कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। मंगलवार की रात यह जानकारी अधीक्षक डॉ। विनोद कुमार सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इन दोनों डॉक्टरों ने कोरोना टीका दूसरा डोज लेने के बाद एक महीना की अवधि भी पूरी कर लिया है। पटना सिटी चौक क्षेत्र की रहने वाली महिला डॉक्टर होम क्वारंटाइन है। पीजी डॉक्टर ने पटना एम्स में भर्ती होने की बात कही है। एनएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में हुई कोरोना जांच में इनकी रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है। प्राचार्य डॉ। हीरा लाल महतो ने बताया कि मंगलवार को कुल 7ख्8 नमूनों की हुई कोरोना जांच में जमुई के एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है।

जांच से भाग रहे लोग

सरकार की ओर से जिस प्रकार से जांच में तेजी लाने और जांच सेंटरों को लेकर जागरूकता लाई जा रही है। उस प्रकार से लोग जांच के लिए नहीं आ रहे हैं। सरकार का लक्ष्य है कि कम से कम 70 हजार जांच प्रतिदिन हो। लेकिन अभी भी जांच में वह तेजी नहीं दिख रही है। सोमवार को कोरोना के ख्ब् घंटे के जांच की बात करें तो महज ब्फ्8ब्ब् जांच किए गए।

होली से पहले ही खतरा

अभी होली में एक हफ्ते का समय है। लेकिन अभी से ही पटना में नए संक्रमित तेजी से बढ़ रहे हैं। पटना में औसतन फ्भ् से ब्0 नए कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। यह संख्या किसी भी दिन तीन से चार गुण रिकार्ड किया जा सकता है। आईजीआईएमएस के माइक्रोबायलाजी डिपार्टमेंट के पूर्व हेड डॉ एसके शाही की माने तो कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता है। इसलिए होली का टाइम संक्रमण के बढ़ने या इसे नियंत्रित रखने में निर्णायक हो सकता है। सोमवार को पटना में माइक्रो कंटेनमेंट जोन भी बन चुके है।

जब तक पूरी कम्यूनिटी में लोगों को वैक्सीन नहीं मिल जाता, तब तक कोरोना नियमों का अनुपालन करना ही होगा। तभी कोरोना के संक्रमण को कंट्रोल रखा जा सकता है।

- डॉ अजय कुमार सिन्हा, नोडल ऑफिसर एनएमसीएच

--------

मार्च ख्0ख्क् में डेथ

डेट - पटना - बिहार

ख्ख् -क्-ख्

ख्क् -क्-ख्

ख्0-क्-क्

क्9-क्-क्

क्8 -0-क्

क्7 -0-क्

क्म् -क्-क्

क्भ् -क्-क्

क्ब् - 0- क्

क्फ्- 0- क्

क्ख्- 0- क्

क्क्- 0-0

क्0 - 0- क्