-लेकिन, लोगों में नहीं दिख रहा जागरूकता

PATNA: देश में कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए पटना सहित पूरे बिहार में अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सतर्कता बरती जा रही है। सरकार की अपील के बावजूद लोग सतर्क नहीं हो रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शहर के कई जगहों पर जाकर पड़ताल की तो खुलासा हुआ कि अधिकांश लोग न तो मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रख रहे हैं। यह स्थिति पटना जंक्शन, पटना जू, कॉलेज और सड़कों पर दिख रही है। हालांकि, रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। लोगों की कोराना जांच शुरू हो गई। विभिन्न माध्यमों से पैसेंजर्स को जागरूक किया जा रहा है।

दूसरे राज्यों आने पर जांच

दोबारा कोरोना संक्रमण के बढ़ने से सरकार पहले से ही सतर्क हो गई है। होली के मौके पर महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल और पंजाब जैसे कोरोना प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों को कोरोना जांच की रिपोर्ट दिखानी होगी। इसके लिए रेल स्टेशन, एयरपोर्ट और बस स्टैंड को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

दुरुस्त होगी व्यवस्था

पटना जंक्शन के डायरेक्टर डॉ। निलेश कुमार ने बताया कि प्लेटफॉर्म पर इंट्री गेट नंबर 2, 3 और 5 से होगी। वहीं, एग्जिट के लिए गेट नंबर 4 को निर्धारित किया गया है। अलर्ट के बावजूद शहर में सभी जगह कोरोना संक्रमण को रोकने में सिस्टम की सुस्ती भी दिख रही है।

पटना जंक्शन जांच शुरू

बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जांच 11 मार्च से पटना जंक्शन पर शुरू हो गई है। प्रशासन की ओर से मेडिकल टीम, मजिस्ट्रेट और पुलिस की व्यवस्था की गई है। मेडिकल स्टाफ ने बताया कि पैसेंजर्स से सैंपल लेकर आरटीपीएस जांच के लिए भेजा जा रहा है। बुधवार से रैपिड एंटीजन टेस्ट भी शुरू हो जाएगी। वहीं, आरपीएफ की टीम ने जागरूकता अभियान चलाया।

लंबी दूरी की ट्रेन पर नजर

रेल प्रशासन की नजर लंबी दूरी की ट्रेन से आने वाले पैसेंजर्स पर है। पटना जंक्शन के डायरेक्टर डॉ। निलेश कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात और पंजाब से आने वाले पैसेंजर्स की कोरोना जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि पटना जंक्शन के गेट नंबर 3 पर सैंपल लेने की व्यवस्था की गई है। वहीं, पटना जंक्शन आरपीएफ के इंस्पेक्टर विनोद कुमार सिंह ने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए आरपीएफ की टीम जुटी है। सभी प्लेटफॉर्म और स्टेशन परिसर में घूम-घूमकर टीम लोगों को अवेयर कर रही है। माइक से सतर्कता बरतने की घोषणा की जा रही है।

कोरोना से एहतियात बरतने को लेकर जांच चल रही है, ट्रेन आने के समय थोड़ी से मुश्किल होती है। लेकिन रेलवे प्रशासन अपनी तरफ से व्यवस्था कर रही है। लॉकडाउन के दौरान पटना जंक्शन पर काफी अच्छा काम किया था। फिर से पूरी व्यवस्था की गयी है।

-डॉ। नीलेश कुमार, निर्देशक पटना जंक्शन