- पहले चरण में सामान्य वर्ग के स्टूडेंट की काउंसिलिंग

- ट्यूजडे को बीए, वेडनसडे को बीएससी और थर्सडे को बीकॉम के लिए सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग

PATNA :

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस ने स्पीड पकड़ ली है। कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के बाद स्नातक पार्ट वन में नामांकन के लिए सोमवार को पहला कटऑफ जारी कर दिया गया। इसमें पहले चरण में सामान्य छात्र-छात्राओं की काउंसिलिंग होगी। बीए के लिए ट्यूजडे, बीएससी के लिए वेडनलडे व बीकॉम के लिए थर्सडे को सेंट्रलाइज्ड काउंसिलिंग होगी। थर्सडे को ही बीएफए (बैचलर ऑफ फाइन आ‌र्ट्स) के स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग कॉलेज ऑफ आ‌र्ट्स एंड क्राफ्ट में होगी। एडमिशन के लिए सभी कागजातों की मूल कॉपी के साथ एक सेट फोटोकॉपी भी साथ लानी होगी। पटना विवि प्रशासन ने पूरी सूचना अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है। सभी छात्रों की केंद्रीयकृत काउंसिलिंग विश्वविद्यालय के व्हीलर सीनेट हॉल में होगी। एक दिन में लगभग 250 स्टूडेंट को आमंत्रित किया गया है। सामान्य वर्ग स्टूडेंट के बाद आरक्षित श्रेणी के स्टूडेंट के लिए काउंसिलिंग की तिथि घोषित की जाएगी।

काउंसिलिंग के बाद आवंटित होगा कॉलेज

काउंसिलिंग के बाद स्टूडेंट की पसंद के अनुसार कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया संपन्न होगी। काउंसिलिंग में सभी को जरूरी प्रमाण पत्रों की मूल कॉपी के साथ एक सेट छायाप्रति भी लानी होगी। बीए के छात्रों के लिए डिमांड ड्राफ्ट के लिए 2500 रुपए लाना होगा। बीएससी के लिए 3500 रुपए, बीकॉम के लिए 2100 रुपए और बीएफए के छात्रों को 4430 रुपए लाना होगा। जबकि, एससी-एसटी व छात्राओं के लिए सिर्फ 170 रुपए देना होगा। विवि ने स्पष्ट किया है कि फीस में किसी प्रकार का ज्यादा व कम होने की स्थिति में कॉलेजों की ओर से एडजस्ट करा दी जाएगी।

3000 सीट पर एडमिशन

पटना विश्वविद्यालय के तहत विभिन्न महाविद्यालयों में स्नातक वर्ग में करीब 3000 सीटों पर एडमिशन होगा। पटना साइंस कॉलेज में साइंस, बीएन कॉलेज में कला, विज्ञान, वाणिज्य महाविद्यालय में कॉमर्स, पटना कॉलेज में कला, मगध महिला कॉलेज में कला व कॉमर्स विषयों में पढ़ाई हो रही है।