डीएम ने अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए

PATNA :

मतदाता जागरूकता के लिए कार्य योजना तैयार कर कार्यक्रमों का संपादन सुनिश्चित करें, ताकि अधिक से अधिक मतदाता जागरूक हों और चुनाव में अपने मताधिकार को प्रयोग करें। यह बात जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम पटना कुमार रवि ने कही। वे आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता जागरूकता अभियान को गति प्रदान करने को लेकर स्वीप कोषांग से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने इस कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए।

गैस सिलेंडरों और स्लोगन से करेंगे अवेयर

बैठक में विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी को घरेलू गैस सिलेंडर पर मतदाता जागरूकता एवं मतदान की तिथि संबंधी स्टीकर लगाने तथा सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानों पर मतदान के लिए स्लोगन तथा कम मतदान प्रतिशत वाले केंद्रों पर विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। साथ ही सभी मार्केटिंग ऑफिसर के सहयोग से जन वितरण प्रणाली के विक्रेता एवं उनके समुदाय को शामिल करते हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने को कहा।

प्रभात फेरी निकाल करें अवेयर

सिविल सर्जन पटना को प्रभारी अस्पताल अधीक्षक का सहयोग लेते हुए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व आशा कार्यकर्ता, ममता और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाने को कहा गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में मतदाता जागरूकता विषय पर कोविड-19 में सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देश का अनुपालन करते हुए कम प्रतिभागी के साथ प्रभातफेरी निकालने का निर्देश दिया गया। पंपलेट का वितरण, चौपाल का आयोजन, हस्ताक्षर अभियान साइकिल रैली, मोटरसाइकिल रैली का आयोजन कराने मतदान तिथि एवं मतदान संदेश का प्रचार प्रसार कराने, कम मतदान प्रतिशत वाले केंद्रों पर विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया गया।

घर-घर संपर्क

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस को घर-घर संपर्क द्वारा मतदाता जागरूकता द्वारा विशेष कार्यक्रम मतदान वाले क्षेत्र महिला मतदाता प्रवासी मतदाता नए मतदाता थर्ड जेंडर के लिए प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया। साथ ही रंगोली, दिवाली, लेखन, मेहंदी, पेंटिंग, कैंडल लाइट, चुनावी पाठशाला का आयोजन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

इन्हें भी दिए निर्देश

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को पीडब्ल्यूडी का कार्यक्रम संचालित करने रैली करने पंपलेट पोस्टर लगाने तथा मोबाइल के प्रयोग से मतदान से संबंधित जानकारी प्रदान करने। साथ ही पेंशनरों को मतदान की तिथि की जानकारी देते हुए मतदान के लिए प्रेरित करने को कहा गया सभी आदर्श एवं महिला मतदान केंद्रों पर अनिवार्य रूप से व्हीलचेयर, सुगम मित्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जिला खेल पदाधिकारी को एनसीसी एनएसएस स्काउट गाइड नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने मतदाता लूडो गेम विभिन्न खेलों के प्रदर्शन का आयोजन करमतदाताओं को प्रेरित करने का निर्देश दिया गया। डीपीओ जीविका को रंगोली मेहंदी पेंटिंग हर घर भ्रमण कर मतदाताओं को जागरूक करने का निर्देश दिया गया।