- नगर विकास एवं आवास विभाग ने सभी जिलों के डीएम व नगर निकायों के अफसरों को किया अलर्ट

टोल फ्री नंबर 18003456130 पर करें शिकायत

----------------

PATNA : मानसून से पहले यास चक्रवात नगर निकायों की तैयारी की परीक्षा लेगा। यास के असर से राजधानी पटना सहित राज्य भर में बारिश की संभावना है। यही कारण है कि नगर विकास एवं आवास विभाग ने एक सप्ताह पूर्व ही सभी नगर निकायों को अलर्ट करते हुए सारी तैयारियां पूरी करने का निर्देश जारी किया है।

प्रधान सचिव आनंद किशोर ने सभी जिलों के डीएम के साथ नगर आयुक्तों, कार्यपालक पदाधिकारियों और नगर परिषद व नगर पंचायतों के अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। डीएम को जिलास्तर पर समन्वय स्थापित कर काम करने को कहा गया है।

बचाव को तैयार

इसके पूर्व प्रधान सचिव ने मंगलवार को नगर निकायों व बुडको को तैयारी के लिए 24 घंटे का समय दिया था, जो बुधवार को पूरा हो गया। इस दौरान कई आवश्यक कदम उठाए गए। सड़कों को गाद हटाने के साथ नालों को अवरोध दूर करने का काम किया गया। जलनिकासी के लिए ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों तक पानी पहुंचाने के लिए कई इलाकों में कच्चे नाले भी खोदे गए हैं।

संप हाउस भी तैयार

राज्य के स्थायी और अस्थायी संप हाउस को पहले एक जून से चालू करने की तैयारी थी, मगर यास को देखते हुए अभी ही संप हाउसों को तैयार कर दिया गया है। प्रधान सचिव आनंद किशोर के निर्देश पर ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों पर पंप संचालकों की 24 घंटे ड्यूटी लगा दी गई है। सभी संप हाउसों के बाहर पंप चालकों के नाम और नंबर भी बोर्ड पर लगाने को कहा गया है, ताकि लोग जरूरत के अनुसार संपर्क कर सकें।

चसते रहेंगे संप हाउस

यास के दौरान तेज हवा और बारिश के कारण बिजली गुल होने की आशंका है। ऐसे में सभी संप हाउसों को वैकल्पिक तैयारी करते हुए पर्याप्त डीजल का भंडारण करने को कहा गया है। इसके अलावा जरूरत के अनुसार किराये पर जेनरेटर लेने का भी निर्देश है, ताकि बिजली गुल होने पर भी संप हाउस के जरिए जलनिकासी जारी रहे।

जारी किया हेल्पलाइन नंबर

स्थायी और अस्थायी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों के संचालन की जवाबदेही बुडको के पास है। इनकी मानीट¨रग के लिए बुडको ने मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया है, जो 24 घंटे काम करेगा। राजधानी के संप हाउस या ड्रेनेज पंपिंग स्टेशनों से जुड़ी किसी भी शिकायत या सुझाव के लिए भी टोल फ्री नंबर 18003456130 जारी किया गया है। इस नंबर पर सूचना, शिकायत या सुझाव दिया जा सकता है।

तेज हवा के साथ बारिश

पटना समेत बिहार के कई जिलों में चक्रवात यास का असर बुधवार को सुबह से दिखने लगा है। पटना, गया, भागलपुर, पूर्णिया, बेगूसराय, खगडि़या, मधुबनी समेत अन्य जगहों पर तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। फिलहाल जानमाल को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार चक्रवाती हवा 24-26 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलीं। अगले 24 घंटे के दौरान पटना, गया, औरंगाबाद, बक्सर, भोजपुर, पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, पूर्णिया, किशनगंज आदि कई स्थानों पर भारी बारिश के साथ मेघ गर्जन व बिजली चमकने का पूर्वानुमान है। चक्रवाती तूफान को देखते हुए कई जिलों के लिए दो से तीन दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया है। पटना एवं इसके आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटों में तेज बारिश व मेघ गर्जन की संभावना है। 28 से 30 मई तक शहर एवं इसके आसपास के इलाकों में बारिश और बादल छाए रहेंगे।