- निगम मुख्यालय परिसर के दुकानदारों से हुई शुरुआत

PATNA :

शहर के फुटपाथी दुकानदारों का सर्वे पूरा हो चुका। सोमवार को पटना नगर निगम के नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा द्वारा मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स के 15 दुकानदारों को वेंडिंग सíटफिकेट दिया गया। इसी के साथ विक्रय प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम की शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत निगम क्षेत्रांतर्गत सर्वेक्षित करीब 12 हजार फुटपाथी विक्रेताओं को विक्रय प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इस अवसर पर अपर नगर आयुक्त(स्थापना), देवेंद्र प्रसाद तिवारी, उप नगर आयुक्त (योजना) राकेश कुमार झा एवं नगर मिशन मैनेजर उपस्थित रहे। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के शहरी फुटपाथ विक्रेताओं के लिए सहयोग कार्यक्रम के अंतर्गत वेंडिंग सíटफिकेट का वितरण प्रारंभ किया गया है।

वेंडरों को मिलेगा स्मार्ट सíटफिकेट

पटना नगर निगम द्वारा कुल लगभग 12 हजार फुटपाथी विक्रेताओं का सर्वेक्षण किया गया है। सभी सर्वेक्षित वेंडरों को वेंडिंग सíटफिकेट दिया जाएगा। इस प्रमाण पत्र में दुकानदार के साथ-साथ उसके पूरे परिवार की जानकारी भी अंकित होगी। साथ ही उनके दुकान की जगह भी निर्धारित की गई है। वेंडिग सíटफिकेड बार कोड से लैस होंगे। कोड स्कैन करते ही वेंडरों की सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

बिना शर्त वेंडरों को कर्ज

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत फुटपाथी विक्रेताओं को कार्यशील पूंजी के लिए 10 हजार रुपए बिना शर्त एक साल के लिए कर्ज की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स निधी योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in के माध्यम से आवेदन दिए जा सकते हैं। विदित है कि आवेदन फॉर्म में वेंडिंग सíटफिकेट संबंधी जानकारी एवं दस्तावेज देना अनिवार्य है।