PATNA (11 July): अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और बीमार हैं, सांस फूल रहा है, प्रसव पीड़ा से महिला परेशान है तो घबराइए नहीं बस ट्विटर पर ट्वीट कीजिए अगले स्टॉपेज पर डॉक्टर हाजिर हो जाएंगे। ट्रेन में कई बार डॉक्टर का समय पर इंतजाम नहीं होने की वजह से कई बार यात्रियों की जान सांसत में पड़ जाती है। मद्देनजर रेलवे ने एक सर्कुलर जारी किया है जिसके तहत 100 रुपए फीस पर डॉक्टर मरीज का इलाज करेंगे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की स्पेशल स्टोरी में पढि़ए किस तरह होगा चलती ट्रेन में मरीज का इलाज

कोच नंबर बताना होगा

यात्रा के दौरान चलती ट्रेन में अगर आपके परिजन गंभीर रूप से बीमार हो गए है। इलाज के अभाव में उनकी जान खतरे में हैं तो अपने मोबाईल से रेलवे के ट्विटर पर गाड़ी संख्या, कोच संख्या, सीट संख्या और क्या परेशानी है इसे लिखकर ट्वीट करें ट्रेन के अगले स्टॉपेज पहुंचते ही डॉक्टर आपके पास आ जाएगा। बताते चले की पहले ये व्यवस्था रिजर्व कोच के यात्रियों को आसानी से उपल?ध होता था। अब जनरल कोच के यात्रियों को भी उपलब्ध होगा।

डॉक्टर की फीस हुई महंगी

रेलवे ने भले ही यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्वीट करते ही डॉक्टर उपलब्ध होने की बात कही है मगर डॉक्टर की फीस पांच गुना बढ़ा दिया है। पहले रिजर्वेशन डिब्बों में 20 रुपए के शुल्क पर डॉक्टर उपलब्ध होते थे। अब 100 रुपए के शुल्क पर डॉक्टर उपलब्ध होंगे।

मिलेगी सभी सुविधा

चलती ट्रेन अगर कोई मरीज गंभीर रुप से बीमार है तो इलाज के बाद डॉक्टर रोगी को गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने पूर्व फोन पर इलाज निरंतर जारी रखेंगे।

अगर कोई मरीज यात्रा के दौरान बीमार हो गए है तो रेलवे के ट्विटर पर ट्वीट करने के बाद अगले स्टॉपेज पर डॉक्टर इलाज के लिए आएंगे। इसके लिए मरीज के परिजन को 100 रुपए के अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

संजय कुमार,

पीआरओ दानापुर मंडल