-डीएम-एसपी बोले, 10 की मौत, लेकिन शराब से मौत की पुष्टि नहीं, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार

NAWADA: नवादा जिले में जहरीली शराब से मरने वालों का सिलसिला जारी है। तीसरे दिन फ्राइडे को 4 और लोगों की मौत होने की बात कही गई है। मृतकों में गोंदापुर निवासी संजय यादव का 16 वर्षीय पुत्र आकाश कुमार, कन्हाई नगर मोहल्ला निवासी रामधनी साव, न्यू एरिया वार्ड नंबर छह के निवासी रामअवतार सिंह का पुत्र मुन्ना कुमार और बबलू कुमार हैं। जबकि अभी कुछ अन्य लोगों का इलाज निजी क्लिनिक में जारी है। आकाश व रामधनी के शवों का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल नवादा में कराया गया। मुन्ना के शव का पोस्टमॉर्टम एनएमसीएच पटना में कराया गया है। मृतक बबलू के स्वजनों ने शराब से मौत को खारिज किया है।

रिपोर्ट आने पर ही कारण स्पष्ट

जिले में मरने वालों का आंकड़ा 16 पहुंच गया है। जिला प्रशासन ने 10 लोगों की मौत होने की बात कही है। डीएम यश पाल मीणा ने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों की सही जानकारी मिल सकेगी। जांच के लिए एसआइटी का गठन किया गया है। जिन इलाकों में मौतें हुई हैं, वहां शराब को लेकर छापेमारी तेज कर दी गई है। गोंदापुर में गेहूं के खेत से देसी शराब के दो दर्जन पाउच बरामद हुए हैं।

शराब की पुष्टि पर कार्रवाई

नवादा में 16 लोगों की मौत की बाबत डीएम यशपाल मीणा ने कहा है कि अगर शराब से मौत की पुष्टि होती है तो दोषी पदाधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी, कोई नहीं बचेगा। डीएम समाहरणालय में प्रेस से बात कर रहे थे। इस दौरान एसपी डीएस साबलाराम ने कहा कि 10 लोगों की मौत हुई है। लेकिन शराब से मौत की पुष्टि नहीं हुई है। 5 की मौत बीमारियों से हुई हैं। वहीं दो के स्वजनों ने शराब पीने से मौत की जानकारी दी है। लेकिन शवों का अंतिम संस्कार के कारण कोई साक्ष्य नहीं मिला। जबकि तीन के परिजनों ने बताया कि शराब पी थी और उसके बाद तबीयत बिगड़ी जिससे मौत हुई है। उन तीनों के शवों का पोस्टमॉर्टम कराया गया है। रिपोर्ट आनी बाकी है।

जबरन लिखवाने का आरोप

इधर सिसवां के मृतक गोपाल कुमार के स्वजनों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। गोपाल की पत्नी और भाई मुनचुन कुमार ने बताया कि गुरुवार की देर रात नगर थाना की पुलिस उनके घर पहुंची। पुलिस पदाधिकारियों ने उनसे जबरन लिखवाया कि गोपाल की मौत शराब पीने से नहीं हुई है।

पति नहीं रहे, अब पुलिस दे रही धमकी

गोपाल की पत्नी ने विधायक विभा देवी के समक्ष बिलखते हुए कहा कि पति मर गए, अब पुलिस उल्टे धमकी दे रही है। धंधेबाजों को पकड़ने के बजाए उन्हें परेशान कर रही है। मृतक के भाई मुनचुन ने सीएम समेत कई आलाधिकारियों को फैक्स से पूरे घटनाक्रम की जानकारी देते हुए न्याय की गुहार लगाई है। शराब बांटने वालों को करें गिरफ्तार गोंदापुर के मृतक आकाश के स्वजनों ने बताया कि होली और उसके बाद गांव में दो लोगों द्वारा साड़ी-धोती और पांच-पांच पाउच देसी शराब का वितरण किया गया। उसे पीने से आकाश की मौत हुई है। उन्होंने वितरण करने वाले आरोपितों को गिरफ्तार कर कड़ी सजा दिलाने की मांग की।

एक-एक चीज की जांच कर होगी जरूरी कार्रवाई : सीएम नीतीश

नवादा की घटना की जांच को ले शुक्रवार को एक विशेष जांच टीम को वहां भेजा गया है। सीएम नीतीश कुमार ने इस बाबत संवाददाताओं द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के जबाव में यह जानकारी दी.मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे वहां जाकर एक-एक चीज की जानकारी लें। आज जो टीम वहां गई है, वह एक-एक चीज की जांच करेगी और जरूरी कार्रवाई करेगी।

अब तक जहरीली शराब से किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है। प्रशासनिक स्तर पर जांच के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट में अगर शराब से मौत की पुष्टि होती है तो दोषी पदाधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

-यशपाल मीणा, डीएम, नवादा

धोती और साड़ी वितरण मामले में सूचना मिली है। उन लोगों के नामों की जानकारी मिली है। सचाई का पता लगा रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-डीएस साबलाराम, एसपी, नवादा