PATNA : राजधानी में बिजली की तारों का मकड़जाल हादसे को आमंत्रण दे रहा है। लेकिन बिजली विभाग इसकी कोई सुध नहीं ले रहा। शहर के लोधीपुर, बोर्ड ऑफिस, इन्द्रापुरी गली नम्बर ख्, गोरखनाथ लेन में स्थानीय निवासियों और कई दुकानदारों ने बिजली के पोल व ट्रांसफॉर्मरों पर डायरेक्टर लाइन डाल रखी हैं। जिससे तारों को जाल बन गया है। यहां के स्थानीय लोगों ने बताया कि कई लोग तो ऐसे हैं जो बिजली गुल होने पर इन तारों से छेड़खानी भी करते हैं। जिससे हादसे की आशंका बनी रहती है। तारों के फैले मकड़जाल तथा घरों के सामने लटकते तारों से लोग बुरी तरह परेशान है लेकिन उनकी सुध लेने वाला कोई नही। इन्ही तारों की वजह से आए दिन घटनाएं भी होती रहती है बरसात के दिनों में भी इन तारो की वजह से लोगों के घरों में करंट तक आ जाता है। कई बार तो बिजली के तार के इस मकड़जाल से कई बेजुबान जानवरों की मौत हो चुकी है। पर बिजली विभाग हो या फिर नगरपालिका इस समस्या पर कोई भी कुछ बोलना नहीं चाहता। पेश है राजधानी के ब् प्रमुख एरिया का लाइव रिपोर्ट

समय : क्.00 बजे

स्थान : लोधीपुर

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जब बिजली की तारों का मकड़जाल की पड़ताल करने लोधीपुर एरिया पहुंची तो देख कर दंग रह गई। पतली से गली में बिजली और अन्य तारों का जाल बिछा हुआ दिखा। यहां घरों की छतों से बिजली के तार गुजर रहे हैं, गलियों में तार नीचे लटके हुए हैं। कई जगह पर तो तार जमीन को छू रहे हैं। बिजली के खंभों पर तारों का मकड़जाल बना हुआ है। स्थानीय निवासी राम लखन सिंह ने बताया कि बिजली विभाग से कई बार इसकी शिकायत की गई पर बिजली कर्मचारियों ने इस मामले में अबतक कोई कार्यवाई नहीं की है।

समय : क्.फ्0

स्थान : बोर्ड आफिस

राजधानी का सबसे पॉश इलाका है म्यूजियम और बोर्ड ऑफिस का एरिया। यहां मुख्य मार्ग पर ही बिजली का खंभा दिखा जिसपर कई तार झूल रहे हैं और बिजली का खंभा झुका हुआ है। खंभे के ठीक नीचे एक ठेले पर एक मजूदर आराम से सोता हुआ दिखा। बिजली विभाग के कई कर्मी भी इसी रास्ते से होकर आते-जाते होंगे पर उन्हें ये दृश्य नहीं दिखता। दिखता भी होगा तो वो इसे इग्नोर कर देते होंगे। यदि समय रहते इसे ठीक नहीं किया गया तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

समय : ख्.00 बजे

स्थान: गोरखनाथ लेन

बोरिंग रोड स्थित गोरखनाथ लेन में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला। गली में लटकते बिजली के तार स्थानीय निवासियों के लिए सिरदर्द साबित हो रहे हैं। यहां पोल की हालत भी काफी जर्जर है। तारों के वजन से पोल काफी झुक गया है। यहां के स्थानीय लोगों का आरोप है कि इस संबंध में बिजली वितरण करने वाली कंपनी के अधिकारियों से कई बार मिल चुके हैं, लेकिन समस्या का समाधान अब तक नहीं हुआ है। हर बार केवल समस्या के समाधान का आश्वासन दिया जाता है।

समय : ख्.फ्0 बजे

स्थान: इन्द्रापुरी गली नम्बर ख्

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जब इन्द्रापुरी स्थित गली नम्बर ख् में पहुंची तो यहां भी गली में तारों का मकड़जाल दिखा। गली के अंतिम छोर पर लगे ट्रांसफॉर्मर के पास बिजली के तार से गली पटा हुआ दिखा। स्थानीय लोगों ने बताया की बिजली के तारों ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। बारिश के दिनों में लोगों को शार्ट सर्किट व उससे अनहोनी का डर हमेशा बना रहता है। गली में जब भी सामान से भरा कोई वाहन प्रवेश करता है तो बिजली के तारों को डंडे के सहारे उठाना पड़ता है।

वर्जन

लोधीपुर की गलियों में बिजली के तारों का मकड़जाल वर्षो है। पर इसे कोई देखने वाला नहीं। बारिश के दिनों में शार्ट सर्किट व उससे अनहोनी का डर हमेशा बना रहता है। यहां के पार्षद केवल वोट मांगने आते हैं ये समस्या उन्हें नहीं दिखाई देाता। कई बार बिजली कर्मचारियों को इसकी सूचना दी गई पर अबतक कोई कार्रवाई नहीं किया गया।

- रविराज, स्थानीय निवासी

यहां मुख्य मार्ग पर ही बिजली का खंभों पर बिजली का तार झूल रहा है। बिजली कंपनी हमेशा उपभोक्ताओं को खंभे से कनेक्शन देती है। कई बार तार ढीले पड़ जाते हैं। इस कारण भी लटक जाते हैं पर बिजली विभाग को चाहिए की वे जल्द-जल्द खंभों को चेंज करवा दें नहीं तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

- अजय कुमार, स्थानीय जनता

तारों के नीचे लटके होने के कारण हमेशा अनहोनी का डर बना रहता है। हादसे के डर से बच्चों ने गली में खेलना बंद कर दिया है। यदि वक्त रहते बिजली कंपनी तारों को ऊपर उठाने के लिए कोई ठोस कार्रवाई नहीं की तो आने वाले दिनों में कोई हादसा हो सकता है। हमलोगों ने मिलकर जर्जर पोल को सीमेंट और बालू डालकर उसे जाम किया है।

- सोनू सिंह, स्थानीय निवासी