-आर्थिक अपराध इकाई की कार्रवाई, आय से अधिक संपत्ति मामले में दर्ज हुई प्राथमिकी

-पटना के रामनगरी और पश्चिम चंपारण के पैतृक आवास में की गई छापेमारी, बैंक खाते फ्रीज

PATNA: बालू के अवैध खनन मामले में निलंबित किए गए पटना के पालीगंज के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (एसडीपीओ) तनवीर अहमद पर आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। कोर्ट से सर्च वारंट लेने के बाद गुरुवार की सुबह निलंबित एसडीपीओ के दो ठिकानों पर ईओयू की अलग-अलग टीमों ने छापेमारी की। पश्चिम चंपारण जिला में मैनाटांड़ प्रखंड के पिड़ारी गांव स्थित उनके पैतृक आवास और पटना के शास्त्रीनगर थाना अंतर्गत दीघा-आशियाना के रामनगरी मोड़ स्थित आवास की तलाशी ली गई।

करोड़ों के निवेश का खुलासा

सूत्रों के अनुसार, जांच में चल-अचल संपत्ति व शेयर बाजार में करोड़ों के निवेश का पता चला है। जांच टीम ने बैंक खाते, शेयर, बीमा, चल-अचल संपत्ति से जुड़े दस्तावेज आदि की पड़ताल की है। बैंक खाते भी फ्रीज कर दिए गए हैं। ईओयू के एडीजी नैयर हसनैन खान ने बताया कि तनवीर अहमद की संपत्ति की जांच की जा रही थी। इस मामले में बुधवार को प्राथमिकी दर्ज कर कोर्ट से सर्च वारंट हासिल किया गया। अभी तलाशी के बाद उनकी संपत्ति का आकलन किया जा रहा है।

पांच जगह है अचल संपत्ति

ईओयू सूत्रों के अनुसार, निलंबित एसडीपीओ की संपत्ति जांच के क्रम में पांच जगह अचल संपत्ति की जानकारी मिली है। इसमें तीन फ्लैट व मकान, जबकि दो कृषि योग्य भूमि है। निलंबित एसडीपीओ के साथ उनकी पत्नी और भाई के नाम पर भी जमीन-जायदाद है। इन सबके दस्तावेज जांच टीम ने ज?त कर लिए हैं। सूत्रों के अनुसार, तनवीर अहमद ने शेयर बाजार में एक करोड़ से अधिक रुपये निवेश किए हैं। इससे जुड़े दस्तावेज भी जांच टीम ने ज?त कर लिए हैं।

चार किस्तों में ही चुका दिया कर्ज

ईओयू सूत्रों के अनुसार, कई बैंकों में तनवीर अहमद के खाते हैं, जिससे पैसों का लेन-देन हुआ है। उसके सभी खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। इतना ही नहीं, ईओयू ने दूसरे बैंकों से भी जानकारी मांगी है कि अगर तनवीर अहमद के लाकर या अन्य खाते उनके बैंक में हैं, तो उसकी जानकारी दी जाए। जांच के क्रम में पाया गया कि तनवीर अहमद ने बैंक से जो कर्ज लिया, उसे तीन-चार बड़ी किस्तों में ही चुका दिया। इतने कम समय में बैंक का कर्ज लौटाने के लिए राशि का इंतजाम कहां से हुआ, इसकी जांच भी की जा रही है।