-अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पुत्री इवांका ने की थी तारीफ

-साइकिल गर्ल ज्योति के पिता मोहन पासवान का हार्ट अटैक से निधन

- समाज कल्याण विभाग की ब्रांड अंबेसडर है ज्योति, प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार से हो चुकी है सम्मानित

DARBHANGA: बीमार पिता को साइकिल पर बैठाकर 1200 किलोमीटर दूर से घर लाने वाली ज्योति के सिर पर अब पिता का साया नहीं रहा। सोमवार सुबह हार्ट अटैक से ज्योति के पिता मोहन पासवान का निधन हो गया। पिछले साल लॉकडाउन में बीमार पिता को साइकिल पर बैठाकर हरियाणा के गुरुग्राम से दरभंगा में अपने गांव सिरहुल्ली लाने वाली ज्योति उनकी रक्षा नहीं कर पाई। ज्ञात हो कि ज्योति की साहसी कदम का अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पुत्री इवांका ट्रंप ने भी ट्वीट कर ज्योति की तारीफ की थी।

अधिकारियों ने दी श्रद्धांजलि

गुरुग्राम से आने के बाद ज्योति के परिवार को सरकार और निजी स्तर पर सहायता मिल रही थी। जीविकोपार्जन के लिए उसके पिता को नेशनल एक्शन प्लान फार ड्रग डिमांड रिड्यूशन के तहत ई-रिक्शा के लिए डेढ़ लाख का अनुदान मिला था। सिंहवाड़ा के सीओ चौधरी बसंत सिंह और बीडीओ राजीव रंजन कुमार ज्योति के आवास पर पहुंचे और मोहन पासवान के शव पर पुष्प अíपत किया। सीओ ने बताया कि उसके परिवार को पारिवारिक लाभ योजना का फायदा दिया जाएगा।

ज्योति यूं आई थी चर्चा में

मोहन पासवान गुरुग्राम में ऑटो चलाते थे। पिछले साल 26 जनवरी को हादसे के शिकार हो गए थे। अभी इलाज चल रहा था कि मार्च में लॉकडाउन लग गया था। सरकार से बतौर मदद मिली राशि से साइकिल खरीद ज्योति पिता को 1200 किलोमीटर दूर अपने गांव लाई थी। 16 अप्रैल, 2020 को वह गांव पहुंची थी। उसके बाद वह देश-दुनिया में चर्चा में आई थी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पुत्री इवांका ट्रंप ने भी ट्वीट कर तारीफ की थी। उसे 25 जनवरी, 2021 को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार मिला था। बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग ने उसे नशा मुक्ति अभियान का ब्रांड अंबेसडर बनाया था।

फिल्म बनाने की हुई थी बात

ज्योति पर फिल्म बनाने की भी बात हुई थी। 27 मई, 2020 को चíचत फिल्मकार विनोद कापड़ी और 26 जून, 2020 को केरल निवासी फिल्मकार शाइन कृष्णा ने फिल्म बनाने के लिए अग्रिम भुगतान किया। एक साथ दो कंपनी के साथ अनुबंध होने से मामला अदालत तक पहुंचा और फिल्म निर्माण अधर में लटक गया।

दो भाई और बहन की जिम्मेदारी

ज्योति की बड़ी बहन पिंकी की शादी हो चुकी है। ज्योति ने इसी साल मैट्रिक की परीक्षा पास की है। परिवार में उसके पीछे दो छोटे भाई और एक बहन है। पिता की मौत से वह अभी सदमे में है।