- शहर में शुरू हुई निर्माण की प्रकिया

- सीढ़ी के साथ लिफ्ट की भी मिलेगी सुविधा

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

बिजी ट्रैफिक के बीच रोड क्रॉस करने में पटनाइट्स को जल्द ही सहूलियत मिलने वाली है। शहर के मुख्य मार्गो जहां रोड क्रॉस करने में हादसों का खतरा अधिक है, उन मार्गो में जगह चिह्नित कर वहां फुट ओवरब्रिज बनाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। कुछ मार्गो पर काम शुरू करने के लिए एजेंसी का चुनाव भी हो गया है।

वर्षो से हो रही थी चर्चा

पटना में जाम के बीच रोड क्रॉस करने में लोगों की समस्या को देखते हुए वर्षो से फुट ओवरब्रिज बनाने की बात चल रही थी। इसे बनाने की घोषणा भी वर्षो पहले हुई थी, लेकिन अब जाकर इसका रास्ता साफ हुआ है। हालांकि इस बीच बेली रोड पर पटना वीमेंस कॉलेज के पास एक फुट ओवरब्रिज बना, लेकिन इसके बाद फिर इस दिशा में कोई काम नहीं हो पाया। अब जाकर इस दिशा में प्रकिया फिर शुरू हुई है। शहर में भीड़भाड़ वाले इलाकों में सड़क पार करने में हो रही कठिनाई को दूर करने के लिए फुट ओवरब्रिज के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

निकला है री टेंडर

राजेंद्र नगर टíमनल के समीप व जगदेव पथ-रूकनपुरा के बीच निर्माण के लिए एजेंसी को काम अवार्ड हो गया है। मौर्यालोक के समीप सिन्हा लाइब्रेरी रोड के सामने व गांधी मैदान में संत जेवियर स्कूल के पास फुट ओवरब्रिज निर्माण के लिए री- टेंडर निकाला गया है। बिहार राज्य पथ विकास निगम की ओर से टेंडर निकाला गया है। जानकारी के मुताबिक पथ विकास निगम की ओर से पहले 29 सितंबर तक गांधी मैदान व मौर्या लोक के समीप फुट ओवरब्रिज निर्माण के लिए टेंडर भरने का समय था। चुनाव के कारण मामला अटक गया। साथ ही टेंडर में कोई एजेंसी शामिल नहीं हुई। अब दोबारा इसकी प्रकिया शुरू हुई है और वर्क ऑर्डर भी दिया गया है।

मेरठ की कंपनी करेगी निर्माण

शहर के जगदेव पथ-रूकनपुरा के बीच और राजेंद्र नगर टíमनल के समीप फुट ओवरब्रिज के निर्माण का जिम्मा मेरठ की एजेंसी को दिया गया है। जगदेव पथ के समीप ब्रिज में सीढ़ी के साथ लिफ्ट लगाई जाएगी। जिससे बुजुर्ग, बच्चों और महिलाओं को सुविधा होगी। मौर्यालोक के पास बनने वाले फुट ओवरब्रिज निर्माण पर 1.42 करोड़ रुपए व संत जेवियर के पास निर्माण पर 1.49 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। जल्द ही सभी जगह काम शुरू किया जाएगा। हालांकि इसके डेडलाइन को लेकर अधिकारी अभी कुछ बता नहीं रहे हैं।

पटनाइट्स को मिलेगी राहत

शहर के प्रमुख जगहों पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण होने से लोगों को राहत मिलेगी। फुट ओवरब्रिज बनने से हादसा होने का खतरा कम रहेगा। लोगों के समय की भी बचत होगी और रोड पार करने में सहूलियत होगी।

- अमृत लाल मीणा, प्रधान सचिव, पथ निर्माण विभाग