PATNA: केवल सब्जेक्ट नॉलेज होना आपको सफल व्यक्ति नहीं बनाता है। इसके साथ कई ऐसी बातें है जो कि भविष्य में आपके करियर को एक सही दिशा दे सकती है। इसलिए पर्सनालिटी डेवलपमेंट और ग्रुमिंग पर खास ध्यान देने की जरुरत है। ये बातें मोटिवेटर भानू प्रताप सिंह ने पटना सिटी स्थित ओरिएंटल कॉलेज में दैनिक जागरण एवं जिलेट गार्ड की ओर से 'सफलता अपनी मुट्ठी में' वर्कशॉप के दौरान कही।

तय करें प्रोफेशनल लक्ष्य

इस वर्कशॉप की शुरुआत में इस आयोजन के महत्व को रेखांकित किया गया। इस मौके पर प्रिंसिपल डॉ सैयद इकबाल अफजल, डॉ इकबाल अहमद, डॉ मुमताज अहमद, डॉ मिर्जा अब्बास हुसैन, डॉ मो। दानिश और डॉ कौसर जहां उपस्थित रहे। प्रिंसिपल डॉ सैयद ने कहा कि कॉलेज कैंपस से ही अपने प्रोफेशनल लक्ष्य की तैयारी शुरूकरें। वर्कशॉप में पर्सनालिटी बेहतर करने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। स्टूडेंट्स के लिए यह काफी उपयोगी कार्यक्रम रहा। अंत में सभी ने शेविंग जोन में शेविंग का खास अनुभव प्राप्त किया।

लक्ष्य से हटकर कुछ भी नहीं

वर्कशॉप के दौरान मोटिवेटर ने बताया कि आपके लक्ष्य से हटकर अलग कुछ भी इंटरव्यू में शामिल नहीं करना चाहिए। उदाहरण के लिए आपके पिता ने कर्ज लेकर आपको पढ़ाया है तो आप इस बात का जिक्र या बोझिल मन से इंटरव्यू में शामिल न हो। आपके चेहरे पर आत्मविश्वास की चमक दिखना चाहिए। घर पर कोई बीमार है, आप किसी निजी समस्या से प्रभावित हैं या ऐसी ही कुछ और बातें हैं, आप इसे अपने उपर हावी न होने दे। क्योंकि आपको इंटरव्यू में सफल होना है।

सफल लोगों से सीखें

कार्यक्रम में दुनिया के सफलतम लोगों की चर्चा की गई और ऐसे लोगों में कॉमन क्या होता है? इस बारे में एक इंटरैक्टिव सेशन भी आयोजित किया गया। इसमें स्टूडेंट्स ने बताया कि ऐसे सभी पर्सनालिटी जोश और आत्मविश्वास से भरपूर दिखते हैं। सभी के चेहरे पर एक सहज मुस्कान भी है। मोटिवेटर ने कहा हम सभी को जीवन में आगे बढ़ने के लिए सफलतम लोगों से सीख लेनी चाहिए। वर्कशॉप में पर्सनालिटी डेवलपमेंट के संबंध में अपीयरेंस, बॉडी लैंगवेज और कम्यूनिकेशन के बारे में बताया गया।