- अस्पताल से लेकर शवदाह गृह तक जलमग्न

- नमामि गंगे के गड्ढे से बढ़ी परेशानी

- खाद्य एवं औषधि जांच प्रयोगशाला, संक्रामक रोग अस्पताल, यक्ष्मा अस्पताल पानी से घिरा

PATNA : यास के असर से हुई भारी बारिश के कारण हर तरफ परेशानी और बर्बादी का मंजर नजर आने लगा है। पटनाइट्स को एक बार फिर से 2019 में हुए जल जमाव का जख्म याद आने लगा हैं। शहर की कई मुख्य सड़कें जलमग्न हो गई हैं। हालांकि नगर निगम और प्रशासन शहर में लगे जल जमाव से निपटने के लिए पूरा जोर लगा रहा है, लेकिन बारिश के पहले किए गए दावों की यास इफेक्ट की बारिश ने हवा निकाल दी। लोगों ने कहा कि जब चार दिन होने वाली बारिश में शहर का यह हाल है तो जब मानसून शुरू हो जाएगा तब शहर की क्या हालत होगी, सोच कर ही डर लगता है।

हर ओर परेशानी

हथुआ मार्केट रोड, लंगर टोली राजेंद्रनगर, कंकड़बाग सहित पटना सिटी के कई इलाकों में जल जमाव से लोग परेशान हैं। वहीं एनएमसीएच में कोविड अस्पताल बना नवनिर्मित मदर एंड चाइल्ट हॉस्पिटल तथा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भवन चारों ओर पानी से घिर गया है। बाहर की सड़क से ही यह दोनों भवन तालाब के बीच नजर आ रहा है। यहां तक कि डॉक्टर, मरीज, स्वजन, स्वास्थ्य कर्मी का पहुंचना जोखिम भरा है। वहीं खाजेकलां घाट स्थित विद्युत शवदाह गृह के प्रवेश द्वार से लेकर परिसर तरणताल में बदल गया है। कोरोना पॉजीटिव के शवों को रखने के लिए बिछाई गई चौकी डूब गयी है। जल्ला रोड स्थित खाद्य एवं औषधि जांच प्रयोगशाला परिसर, संक्रामक रोग अस्पताल, यक्ष्मा अस्पताल में भी पानी भर जाने से समस्या बनी रही।

मोहल्ले से लेकर मंडियों तक में जल जमाव

पटना सिटी के दर्जनों गली-मोहल्लों में बारिश का पानी भरा रहा। नमामि गंगे योजना के तहत जारी भूमिगत नाला निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढों के जल जमाव के बीच जानलेवा बनने का डर लोगों को है। मुख्य सड़क अशोक राजपथ पर महेंद्रू एससीईआरटी, चौधरी टोला में जल जमाव हो गया। सैदपुर-रामपुर नाला किनारे कच्ी कच्ची सड़क, बाचस्पति नगर, बिस्कोमान कॉलोनी, रामकृष्ण कॉलोनी, आदर्श कॉलोनी, जय महावीर कॉलोनी, ओल्ड व न्यू अजीमाबाद, कुम्हरार गांव, बहादुरपुर हाउ¨सग कॉलोनी, मंगल तालाब, कचौड़ी गली, कृषि उत्पादन बाजार समिति मंडी समेत पटना सिटी की अन्य मंडियों में भी जल जमाव हुआ। लॉकडाउन के कारण दुकानें बंद रहने तथा लोगों की आवाजाही न होने के कारण बारिश की मुसीबत लोगों को कम ही झेलनी पड़ी। बाजार समिति मंडी में कारोबार बुरी तरह प्रभावित रहा।