PATNA : स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव नए सदस्य हैं और जवाब देने का उनका अपना तरीका है। पिछले सदन में भी वे विपक्ष से उलझ पड़े थे। मंगलवार को जब बीजेपी एमएलसी रजनीश कुमार ने सरकारी अस्पतालों में ड्रेसर की कमी का सवाल उठाया और पूछा कि क्या यह सही है कि ड्रेसर के कुल क्9ख्ख् पद स्वीकृत हैं जबकि मात्र फ्ख्म् ड्रेसर कार्यरत हैं? सवाल यह भी कि क्या यह सही है कि वर्ष क्99क् के बाद अब तक ड्रेसर की नियमित बहाली नहीं की गई है? और सरकार कब तक नियमित नियुक्ति का विचार रखती है?

क्या पूछा था सवाल

सवाल का जवाब देते हुए तेजप्रताप यादव ने कहा कि दो साल में नियमावली तैयार कर संशोधन के बीच उसे बीपीएससी को भेज दिया गया है। लेकिन जब रजनीश कुमार ने पूरक प्रश्न पूछा कि कब तक बहाली की प्रक्रिया पूरी होगी, तो मंत्री झल्ला गए। कहा करवाकार आपको जल्द सूचित कर देंगे। आगे कहा कि आपलोगों को पता है मैंने मंत्री बनने के बाद कितना काम किया है। जनता से जाकर पूछिए अपने सवाल का जवाब। वही जवाब देगी।

तो हम सदन में क्यों आते

इस पर काफी हल्ला हुआ। बीजेपी अध्यक्ष मंगल पांडेय ने कहा कि यह कैसा जवाब है? अगर जनता से ही जवाब लेना होता तो हम लोग सदन में क्यों आते? सदन क्यों चलता? मंत्री को जवाब देना चाहिए। एक दिन पहले भी जब बीजेपी एमएलसी लाल बाबू प्रसाद ने आयुष डॉक्टरों की बहाली से जुड़ा सवाल पूछा था तो पूरक प्रश्न पर झल्ला गए थे तेजप्रताप। उन्होंने कहा था कि सुनिए चचा ज्यादा तेज मत चिल्लाइए नहीं तो गले की नस फट जाएगी।

डेंटल डॉक्टर भी म्7 में होंगे रिटायर

बिहार में अब डेंटल डॉक्टरों के रिटायर होने की उम्र सीमा म्भ् से बढ़ाकर म्7 साल की जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह तब कहा जब विधान परिषद् में एमएलसी रणवीर नंदन ने सवाल उठाया कि आयुर्वेद, यूनानी और होमियोपैथ की सेवानिवृत्ति म्7 वर्ष कर दी गई है, डेंटल डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु सीमाम्7 साल कब तक सरकार करेगी और पटना डेंटल कॉलेज में पूर्णकालिक प्राचार्य की नियुक्ति कब तक होगी? सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने जवाब दिया कि रिटायरमेंट की आयुसीमा म्7 साल करने का मामला विचाराधीन नहीं है। साथ ही पूर्णकालिक प्राचार्य के लिए कार्यवाही की जा रही है। बीजेपी एमएलसी सूरजनंदन कुशवाहा ने कहा कि ख्0क्भ् में स्थायी प्राचार्य का मामला विधान परिषद् में उठा था। डीके सिंह को षडयंत्र कर स्वास्थ्य विभाग बैठाना चाहता है। जब सुशील मोदी ने यह कहा कि बाकी सभी डॉक्टरों के रिटायरमेंट की आयुसीमा म्7 है तो डेंटल में क्यों नहीं? इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि डेंटल में भी डॉक्टरों के रिटायरमेंट होने की उम्रसीमा म्7 साल कर दी जाएगी।

बीजेपी विधायक को मिली धमकी

आरजेडी विधायक सरोज यादव ने विधान सभा में कहा कि उन्होंने शिक्षक नियुक्ति के मामले में गड़बड़ी का मामला उठाया तो भोजपुर के प्रभारी डीईओ ने उन्हें मुकदमे में फंसाने की धमकी दी। कहा कि जांच में भोजपुर के डीएम ने माना कि अनियमितता हुई है। सरकार कब तक कार्रवाई करेगी। उनके इस गंभीर आरोप पर सदन में देर तक शोर हुआ। बीजेपी विधायकों ने सर्वदलीय समिति बनाकर जांच कराने की मांग की। जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि डीएम की रिपोर्ट पर कार्रवाई की जाएगी.विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि इतने गंभीर आरोप को पूरक प्रश्न के रूप में लाया जाना ठीक नहीं है। ऐसे मामले सदन में लाने की निर्धारित प्रक्रिया है। इस पर आरजेडी विधायक भाई वीरेन्द्र ने मांग की कि सदन से ही उक्त डीईओ के खिलाफ कार्रवाई हो। प्रक्रिया में तो तीन महीने लग जाएंगे।

लेकिन नहीं हुई कार्रवाई

बीजपी के नौतन विधायक नारायण प्रसाद वेल तक में पहुंच गए और कहा कि हमने अपने साथ हुई मानहानि की घटना के बारे में छह बार विधिवत सदन को जानकारी दी थी लेकिन छह माह बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।