-सीएम ने प्रदेश की जनता के नाम खुला पत्र लिखा

PATNA: बुधवार को सीएम नीतीश कुमार ने प्रदेश की जनता के नाम खुला पत्र लिखा। जिसमें उन्होंने लिखा है कि अगर आशीर्वाद मिला तो सक्षम और स्वावलंबी बिहार बनाएंगे। हमारा काम सबके सामने है। सीएम ने अपने खुले पत्र में भविष्य की अपनी प्राथमिकताओं का भी जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है कि यदि अगली बार सेवा का मौका मिलता है तो सात निश्चय का द्वितीय चरण लागू करेंगे। इन निश्चयों में युवा शक्ति को हुनरमंद बनाने, महिलाओं को सक्षम एवं स्वावलंबी बनाने, हर खेत तक पानी पहुंचाने, स्वच्छ एवं समृद्ध गांव और शहर बनाने, महत्वपूर्ण स्थानों तक सुलभ संपर्कता की दिशा में काम करेंगे। मनुष्य एवं पशुओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का भी संकल्प है।

शिक्षा-स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान

सीएम ने लोगों का आभार जताते हुए लिखा है कि 2005 से बिहार की सेवा करने का मौका दिया। उन्होंने समाज में अमन-चैन और भाईचारे का वातावरण बनाया। डर का माहौल खत्म हुआ और सभी क्षेत्रों में विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ। उन्होंने शिक्षा-स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया है। छात्र-छात्राओं को साईकिल, पोशाक व छात्रवृत्ति दी गयी। अस्पतालों में इलाज की बेहतर व्यवस्था की गयी। राज्य के दूरस्थ इलाके से छह घंटे के भीतर पटना पहुंचना संभव हुआ। विकसित बिहार के सात निश्चयों के तहत हर घर में बिजली पहुंचाई गई।

83 परसेंट घरों में पहुंचाया पानी

उन्होंने लिखा है कि हर घर में शौचालय का काम, हर टोले तक संपर्कता का काम लगभग पूर्ण है। 83 प्रतिशत घरों में पीने का पानी उपलब्ध है। लक्ष्य लगभग पूरा हुआ है। पंचायती राज संस्थाओं तथा नगर निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण के अलावा महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया। दस लाख से अधिक जीविका समूहों के माध्यम से 1.20 करोड़ महिलाओं को इससे जोड़ा गया। अल्पसंख्यकों को विकास की मुख्य धारा में लाने को ले कई कल्याणकारी कार्यक्रम चलाए गए हैं।