- शराब के धंधे में संलिप्त व्यक्तियों पर होगी कठोर कार्रवाई

- बाईपास में हाल ही में शराब पाए जाने वाले गोदाम कर होगा प्रशासन का कब्जा

PATNA :

शराबबंदी के शुरुआती दिनों में जो सख्ती शराब को लेकर थी, एक बार फिर कुछ मामलों में उसी तरह की सख्ती के मूड में पुलिस प्रशासन दिखने लगा है। गुरुवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल और आईजी की ऑनलाइन बैठक में इसकी झलक देखने को मिली। बैठक में पटना प्रमंडल के सभी जिलों के डीएम, एसएसपी, एसपी को शराब तस्करों कठोर कारवाई के निर्देश दिए। कहा कि अगर किसी मकान या गोदाम में शराब जब्त की जाती है तो उस मकान, गोदाम को भी नीलाम करने की कार्रवाई हो। उन्होंने सभी डीएम एसपी को सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा। इसके साथ ही प्रमंडलीय आयुक्त ने शराबबंदी अभियान को तेज करते हुए छापेमारी अभियान तेज करने के भी निर्देश दिए।

मकान/गोदाम की होगी नीलामी

शराबबंदी अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने के लिए प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी डीएम एसपी से कहा कि अगर किसी मकान एवं गोदाम में शराब जब्त की जाती है तो उस मकान/गोदाम को जब्त कर नीलाम किया जाएगा। उन्होंने सभी डीएम एसपी को सख्ती से इसका पालन कराने को कहा।

जब्त वाहनों की नीलामी में आई तेजी

जब्त वाहनों की डिस्ट्रीक्ट वाइज समीक्षा में प्रमंडलीय आयुक्त ने पाया कि वाहनों की नीलामी की प्रक्रिया में तेजी आई है। साथ ही शराब के विनष्टीकरण प्रक्रिया में भी तेजी आई है। आयुक्त ने सभी डीएम एसपी को जब्त शराब का विनष्टीकरण करने में और तेजी का निर्देश दिया।

रात में गश्त बढ़ाएं

अपराध पर अंकुश लगाने के लिए थानावार रात्रि गश्ती तेज करने, गश्ती के दौरान असामाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखने तथा डीएसपी को मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। साथ ही एसएसपी, एसपी एवं डीएसपी को थानों का औचक निरीक्षण करने तथा कार्यरत अधिकारियों एवं कíमयों को सक्रिय एवं तत्पर रखने का निर्देश दिया।

-----------

भूमि विवादों के निपटारे पर की चर्चा

चूंकि भूमि विवाद का मामला विधि व्यवस्था से जुड़ा होता है। इसलिए वैसे मामलों पर अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष द्वारा संयुक्त रूप से थाना पर दोनों पक्षों की सुनवाई कर एवं स्थलीय निरीक्षण कर मामलों के निष्पादन का निष्पादन होना चाहिए। उन्होंने सभी डीएम एसपी को संयुक्त बैठक की कार्रवाई को प्रभावी बनाने तथा लगातार समीक्षा कर प्रगति लाने का निर्देश दिया।

बैठक में आईजी संजय सिंह डीएम पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह, एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा, आयुक्त के सचिव एसएम कैशर, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्व नारायण यादव तथा प्रमंडल स्थित जिलों भोजपुर, सासाराम, कैमूर, बक्सर और नालंदा के डीएम, एसपी सहित कई अन्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।