-इंटर परीक्षा बिहार के 1473 केंद्रों पर शुरू होगी, पटना जिले में 84 परीक्षा केंद्र

<-इंटर परीक्षा बिहार के क्ब्7फ् केंद्रों पर शुरू होगी, पटना जिले में 8ब् परीक्षा केंद्र

PATNA: patna@inext.co.in

PATNA: मंडे से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर परीक्षा बिहार के क्ब्7फ् केंद्रों पर शुरू होगी। पहले दिन पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से होगी। पहली पाली में साइंस के स्टूडेंट्स के लिए भौतिकी की परीक्षा होगी। इसमें भ्,ब्ब्,भ्म्8 स्टूडेंट्स ने फॉर्म भरा है। द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर क्:ब्भ् बजे से होगी। आ‌र्ट्स के अतिरिक्त व्यावसायिक कोर्स की भी परीक्षा होगी। आ‌र्ट्स में राजनीति शास्त्र की परीक्षा होगी। इसके लिए फ्,म्79ख्भ् स्टूडेंट्स ने फॉर्म भरा है। व्यावसायिक कोर्स के लिए ¨हदी विषय की भी परीक्षा होगी, जिसमें भ्क्भ् ने फॉर्म भरा है। पटना जिले में 8ब् परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

क्0 मिनट पहले तक ही एंट्री

बोर्ड ने स्पष्ट किया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा आरंभ होने से क्0 मिनट पहले तक ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा। परीक्षा केंद्रों के ख्00 मीटर के आसपास धारा क्ब्ब् लागू रहेगा। दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए लेखक के साथ ख्0 मिनट हर घंटे अतिरिक्त मिलेगी। परीक्षा के प्रश्न पत्र क्0 सेट में रहेंगे। ठंड को देखते हुए जूता-मोजा पहनने की इजाजत दे दी गई है।

जिलों में चार-चार मॉडल परीक्षा केंद्र

बोर्ड ने हर जिले में चार-चार परीक्षा केंद्रों को मॉडल बनाया है। इन केंद्रों पर छात्राओं की परीक्षा होंगी। यहां कार्य करने वाले सभी कर्मी महिलाएं हैं। पटना जिले में बांकीपुर ग‌र्ल्स हाई स्कूल, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय शास्त्रीनगर, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय गर्दनीबाग एवं जेडी वीमेंस कॉलेज बेली रोड परीक्षा केंद्र है।

फोटोयुक्त उत्तर पुस्तिका

परीक्षार्थियों को प्री-¨प्रटेड उत्तर पुस्तिका एवं ओएमआर शीट मिलेगी। इसमें उनका सभी आवश्यक डिटेल छपा रहेगा। परीक्षार्थियों को पहली बार क्00 फीसद अतिरिक्त प्रश्नों के विकल्प रहेंगे। क्00 अंकों वाले विषय में भ्0 अंक के ऑब्जेक्टिव रहेंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों से क्00 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह सबजेक्टिव में भी क्00 फीसद अतिरिक्त प्रश्न पूछे जाएंगे। भ्0 फीसद प्रश्नों का ही जवाब देना है। ऑबजेक्टिव में भ्0 प्रश्नों के जवाब देने होंगे। सबजेक्टिव में भी उतने ही प्रश्नों की मार्किंग होगी, जितने छात्रों को जवाब देने हैं।

स्टूडेंट्स इन पर दें ध्यान

-कोविड निर्देश का पालन करें।

-मास्क व सैनिटाइजर लेकर केंद्र पर जाएं।

-पंक्तिबद्ध होकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करें।

-प्रवेश व निकास के दौरान शारीरिक दूरी का पालन करें।