53 करोड़ से पाटलिपुत्रा स्थित सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के विस्तार पर होगा काम

PATNA : केंद्र सरकार के सहयोग से 53 करोड़ की लागत से पाटलिपुत्रा स्थित सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क के विस्तार का काम जल्द शुरू होगा। बिहटा में 58 एकड़ में आईटी पार्क और पटना के डाकबंगला चौराहा के पास आईटी टावर के लिए जमीन चिह्नित हो गई है। ये बातें डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने पुराना सचिवालय सभागार में बजट पूर्व चर्चा की दूसरी बैठक में कही। बैठक में सूचना प्रोद्यौगिकी क्षेत्र से जुड़े लोगों से विमर्श के बाद मोदी ने कहा कि दरभंगा और भागलपुर में दो-दो एकड़ में 10-10 हजार वर्गफीट में एसटीपीआई का निर्माण जल्द शुरू होगा। बिहटा में नाइलेट के 15 एकड़ के परिसर में जहां प्रशिक्षण कार्य चल रहा है, वहीं नई टेक्नोलॉजी के और भी कोर्सेस शुरू किए जाएंगे।

नाइलेट केंद्र का होगा निर्माण

इसके अलावा बक्सर और मुजफ्फरपुर में एक-एक एकड़ में एक हजार प्रक्षिणार्थियों की क्षमता का टेक्नोलॉजी व सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण के लिए नाइलेट केंद्र का निर्माण प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि भविष्य की तकनीक को ध्यान में रख कर नाइलेट केंद्र को ही एडवांस ट्रेनिंग सेंटर के तौर पर विकसित किया जा सकता है। उन्होंने कहा बिस्कोमान टावर में भी सॉफ्टवेयर डेवलपर के लिए ऑफिस की जगह उपलब्ध है।

चर्चा में आईआईटी, बीआईटी, एनआईटी व नाइलेट के अलावा सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर, स्टार्टअप, कॉल सेंटर, स्किल डेवलपमेंट, कॉमन सर्विस सेंटर व टेली मेडिसीन के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी के जरिए काम करने वाले करीब दो दर्जन से अधिक लोगों ने सुझाव दिए। बैठक में वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ और आईटी सचिव राहुल सिंह के अलावा अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे।