जमीन व रुपए के विवाद में हुई थी पार्षद के व्यवसायी भाई की हत्या

- मामला चौक थाना क्षेत्र के हाजीगंज में इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारी की हत्या का

- पांच अक्टूबर को दिनदहाड़े अशोक राजपथ पर मारी थी गोली

PATNA :

पुलिस ने आखिरकार वार्ड 67 के पार्षद के भाई के हत्यारों का सुराग पा ही लिया। मर्डर में शामिल लाइनर और सहयोगी पुलिस के हत्थे चढ़ चुके हैं, हालांकि शूटर अभी पकड़ से दूर है।

पुलिस ने बताया कि चौक थाना क्षेत्र के हाजीगंज में अशोक राजपथ पर पांच अक्टूबर को दिनदहाड़े वार्ड 67 के पार्षद मनोज कुमार उर्फ मुन्ना जायसवाल के व्यवसायी भाई रणधीर कुमार उर्फ कल्लू की हत्या की साजिश बेऊर जेल में रची गई थी। चौक पुलिस ने लाइनर तथा सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया। एक शूटर पूर्व में ही रंगदारी मांगने के आरोप में जेल जा चुका है। व्यवसायी पर गोली चलाने वाला शूटर अब भी पुलिस गिरफ्त से दूर है। पुलिस हत्या की साजिश रचने वाले जेल में बंद अपराधियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने थर्सडे को संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबारी रणधीर उर्फ कल्लू की हत्या के बाद नगर पुलिस अधीक्षक जीतेंद्र कुमार के नेतृत्व में गठित टीम में डीएसपी अमित शरण, चौक थानाध्यक्ष गौरीशंकर गुप्ता व खाजेकलां थानाध्यक्ष राहुल कुमार ठाकुर को शामिल कर हत्या की गुत्थी सुलझाई गई।

जेल में बंद अपराधियों के इशारे पर हत्या

एसएसपी ने बताया कि किला रोड निवासी महेश कुमार की संदिग्ध भूमिका देख गहन पूछताछ करने पर हत्या में चौंकाने वाले तथ्यों का खुलासा हुआ। एसएसपी के अनुसार महेश ने अपराध स्वीकारोक्ति बयान में बताया है कि इस हत्याकांड को जेल में बंद पूर्व पार्षद व कई कांडों में आरोपित श्यामबाबू गोप, फुलवारीशरीफ के दिनेश यादव, कैमाशिकोह के सुधीर पंडित, खाजेकलां के विक्की उर्फ टिकटिक व एक अन्य अपराधी के इशारे पर अंजाम दिया है। पुलिस ने बताया कि जेल में बंद पूर्व पार्षद और व्यवसायी कल्लू के बीच एक जमीन खरीदने को लेकर दावेदारी किया जाना भी हत्या का कारण बना।

जमीन कारोबार व लेनदेन बना विवाद

हत्या का कारण जमीन कारोबार व रुपयों के लेनदेन को लेकर विवाद है। जेल में बंद अपराधियों से मुलाकात के दौरान महेश ने हत्या की साजिश रची। हत्या करने वाले दोनों शूटर हाल ही में जेल से छूटकर आए थे। जिसमें विक्की उर्फ टिकटिक को रंगदारी मामले में गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। शूटरों को सेट करने वाले सुधीर पंडित को भी गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार की निशानदेही पर घटना के दिन अपराधियों द्वारा पहना गया कपड़ा व दो मोबाइल भी जब्त किया गया।

रिमांड पर लेकर पूछताछ होगी

पूर्वी एसपी जितेंद्र कुमार ने बताया कि अपराधी विक्की उर्फ टिकटिक के खिलाफ खाजेकलां में दो व चौक में एक, सुधीर पंडित के खिलाफ चौक थाना में चार तथा महेश कुमार के खिलाफ चौक थाना में तीन आपराधिक मामले दर्ज हैं। पुलिस टीम जेल में बंद अपराधियों को जल्द ही रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी।

महेश को मृतक ने ही दिया था रोजगार

पुलिस ने बताया कि हत्याकांड में शामिल महेश को इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसायी रणधीर जायसवाल उर्फ कल्लू ने ही चमडोरिया स्थित अपने ही मार्केट में ई-रिक्शा के कारोबार के लिए आठ लाख रुपया कर्ज दिया था। एक ई-रिक्शा बिकने पर वह सात हजार कल्लू को देता था। पुलिस के अनुसार हाल के दिनों में कल्लू ने कर्ज लौटाने या फिर व्यवसाय खुद करने की बात कही तो रोजगार छिनने के भय से उसने हत्या की साजिश रच डाली। पुलिस अन्य ¨बदुओं पर छानबीन कर फरार शूटर की खोज में छापेमारी कर रही है।