-मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से नगर विकास एवं आवास विभाग की समीक्षा की

-ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन योजना को जल्द क्रियान्वित करने को कहा

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को नगर विकास एवं आवास विभाग की समीक्षा की। इस मौके पर विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने कई योजनाओं के बारे में उन्हें प्रेजेंटेशन दिया। पटना म्यूजियम (संग्रहालय) को सब-वे के माध्यम से बिहार संग्रहालय से जोड़ने की योजना पर भी प्रस्तुतीकरण हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार संग्रहालय और पटना संग्रहालय भूमिगत तरीके से जुड़ेंगे और अपने आप में यह अनोखा होगा। दोनों संग्रहालय के आपस में जुड़ जाने से बिहार के पुराने इतिहास को और बेहतर ढंग से समझने में सहूलियत होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले से बने पटना संग्रहालय का विस्तारीकरण कर उसे और भी बेहतर बनाया जा रहा है। सब-वे के माध्यम से उसे बिहार संग्रहालय से जोड़ने को ले प्रस्तावित एलायनमेंट है, वह बढि़या है। इसमें सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना है।

मीठापुर तालाब योजना की भी मुख्यमंत्री ने समीक्षा की। उन्होंने कहा कि यह कांसेप्ट बेहतर है। तालाब के चारों तरफ अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं, ताकि पूरा क्षेत्र हरियालीयुक्त हो। ठोस एवं तरल अपशिष््ट प्रबंधन योजना पर भी प्रेजेंटेशन हुआ। उन्होंने कहा कि यह योजना अच्छी है। इसे जल्द क्रियान्वित करें। इससे राज्य के सभी शहरों की स्वच्छता और बढ़ेगी। लोगों को रोजगार भी मिलेगा। कोरोना संक्रमण की स्थिति कम होने के उपरांत इन योजनाओं की जमीनी स्तर पर जाकर मुआयना करेंगे।

ये रहे मौजूद

नगर विकास एवं आवास विभाग की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार व सचिव अनुपम कुमार भी मौजूद थे। वहीं वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, कला संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव वंदना किनी, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर व ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज पाल मौजूद थे।