-आईआईटी दिल्ली से नहीं मिल पा रही आगे की डिजाइन

- कोरोना काल में परियोजना की कंपनी के परियोजना प्रबंधक की हो गयी मौत

PATNA: पटना के बेली रोड, सरपेंटाइन रोड और बो¨रग कैनाल रोड में बगैर ट्रैफिक सिग्नल के वाहनों के परिचालन के लिए चल रहे लोहिया पथ चक्र के निर्माण कार्य को किस्म-किस्म के संकट का सामना करना पड़ रहा है। परियोजना आगे बढ़े, लेकिन इसकी डिजाइन कंसलटेंट से नहीं मिल रही। इस बीच इस पर काम कर रही कंपनी के परियोजना प्रबंधक की कोरोना से मौत हो गई।

आईआईटी दिल्ली ने की तैयार

भुगतान के बाद भी डिजाइन में विलंब लोहिया पथ चक्र की डिजायन आइआइटी दिल्ली ने तैयार की है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने आईआईटी दिल्ली की सेवा लेकर इस परियोजना की डिजायन तैयार कराई थी। देश में अपने किस्म की यह पहली परियोजना है। इसके स्वैप माडल की कॉपीराइट बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के पास है। इस परियोजना में हो रहे विलंब के कारणों के संबंध में पथ निर्माण विभाग द्वारा यह कहा जा रहा कि आईआईटी दिल्ली के असहयोग से विलंब हो रहा है। भुगतान भी कर दिया गया है, लेकिन आगे की डिजाइन नहीं मिल रही। इसलिए फिलहाल परियोजना के तीन स्थलों पर ही काम चल रहा। सर्कुलर रोड जंक्शन पर काम हो रहा। इसके अतिरिक्त बीपीएससी और दरोगा राय पथ में काम चल रहा है। उम्मीद है कि आगे की डिजायन माह भर के अंदर मिलेगी। उसके बाद काम आगे बढ़ेगा। दरोगा राय पथ का काम होने के बाद हड़ताली मोड़ होते हुए पुनाईचक मोड़ तक काम शुरू होना है।

परियोजना पर कोरोना का भी असर

इस परियोजना पर काम कर रही कंपनी के परियोजना प्रबंधक की पटना में ही कोरोना से मौत हो गई। इस कारण काम बीच में ही प्रभावित हो गया। काम कर रहे मजदूर भी बीच में चले गए थे। हालांकि जल्द ही काम शुरू होने की उम्मीद है।