- नगर निगम लोगों को सफाई से कराएगा अवगत

- स्वच्छता सर्वे के लिए आयोजित की जाएगी मैन पावर और मशीनों के साथ जागरूकता रैली

PATNA :

पटना में इस दिनों सुबह शाम और रात में शहर की सफाई होती दिख रही है। स्वीपिंग मशीन, सेंसर मशीन, बैंडीकूट सहित कई मशीनें शहर की सूरत बदलने में जुटी हैं। पटना नगर निगम भी लोगों को स्वच्छता सर्वे के लिए जागरूक कर रहा है। बैनर पोस्टर और पेटिंग के साथ अब ये मशीनें भी सर्वे में अपनी भागीदारी दिखाएंगी। पटना नगर निगम की तरफ से लोगों को जागरूक करने के लिए कर्मचारी और मशीनों की रैली निकाली जाएगी। स्वच्छता सर्वे में पटना को बेहतर स्थान दिलाने में सबकी भागीदारी हो इसके लिए सफाई कर्मी और पदाधिकारी भी लोगों को जागरूक करेंगे। बता दें कि पटना नगर निगम की रैली मार्च के अंतिम हफ्ते में हो सकती है। नगर निगम आयुक्त के पदभार ग्रहण करने के बाद इसको आयोजित किया जाएगा।

जानेंगे मशीनें कैसे कर रहीं काम

पटना नगर निगम के पास इन दिनों दर्जनों नई टेक्नोलॉजी की मशीनें हैं। इनमें जेटिंग मशीन (पानी छिड़काव)

स्वीपिंग मशीन (झाड़ू एवं पानी छिड़काव), सेंसर मशीन (वॉश रूम में अलर्ट करने वाली ), फीड बैक मशीन (वॉशरूम को रेटिंग देने वाली), बैडीकूट (नाला उड़ाही में उपयोगी रोबोटिक मशीन) सहित कई मशीनों को रैली में शामिल किया जाएगा। लोगों को भी ये जानकारी दी जाएगी कि किस मशीन का क्या इस्तेमाल होता है।

आपसी कनेक्शन है जरूरी

पटना नगर निगम की पीआरओ हर्षिता ने बताया कि ये रैली मुख्य रूप से निगम और पटनाइट्स के लिए आपसी कनेक्शन का काम करेगी। नगर निगम की तरफ से कई काम किए जा रहे हैं। पब्लिक को ये जानना चहिए कि काम कैसे होता है। इससे आपसी कनेक्शन मजबूत होगा।

फीडबैक के लिए करेंगे अपील

पटना को बेहतर रैकिंग दिलाने में पटनाइट्स अब भी पीछे हैं। ऐसे में नगर निगम की तरफ से रैली के माध्यम से लोगों से अपील की जाए पर फीडबैक जरूर दें। इसके साथ ही समस्याओं को एप पर जरूर बताएं।