PATNA :

पटना हाईकोर्ट में मुकदमे की सुनवाई के लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है। अब वकील चाहे तो घर से या फिर हाईकोर्ट आकर बहस कर सकते हैं। इसके लिए कई न्यायकक्षों को स्टूडियो में तब्दील कर दिया गया है। यहां वकील तो बहस करेंगे। वहीं जज अपने चैंबर में बैठकर ही मामले की सुनवाई करेंगे।

शुक्रवार मुख्य न्यायाधीश संजय करोल अपने चैंबर में न्यायाधीश एस कुमार के साथ बैठे। वहीं वकील दूसरे कोर्ट रूम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई में शामिल हुए। इसी तरह न्यायाधीश हेमंत कुमार श्रीवास्तव और न्यायाधीश आशुतोष कुमार ने भी अलग एकल पीठ में मामले की सुनवाई की।

इस कोर्ट का नाम स्टूडियो कोर्ट रखा गया है। जो वकील घर की बजाय कोर्ट में आकर बहस करना चाहते हैं उनके लिए यह नई व्यवस्था की गई है। फिलहाल इस व्यवस्था से दो या तीन कोर्ट ही संचालित होंगे। जबकि वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपने अपने घरों से ही जज और वकील सुनवाई में पहले की तरह भाग लेते रहेंगे। एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश चन्द्र वर्मा ने कहा कि जो वकील अपनी सहमति देंगे उन्ही का मुकदमा स्टूडियो कोर्ट में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा। इसके बाद स्थिति सामान्य होने पर कोर्ट को पूरी तरह खोलने पर विचार किया जाएगा। जिन वकीलों के मुकदमे स्टुडियो कोर्ट में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध होंगे उन्हें ई पास के जरिए कोर्ट रुम प्रवेश मिलेगा।