क्कन्ञ्जहृन्: गर्मी की छुट्टी मतलब ढेर सारी मस्ती। जिसका हर किसी को इंतजार रहता है। खासकर स्कूली बच्चों को। वे खुश होते हैं क्योंकि परीक्षा का दौर खत्म हो चुका है। कोई नाना-नानी के घर जानेवाला है तो कोई दादा-दादी के यहां। वहीं माता-पिता का टेंशन बढ़ने वाला है। क्योंकि गर्मी की छुट्टी होने में अभी करीब एक महीने का समय बाकी है। और अभी से ट्रेनों में सीट फुल हो चुकी हैं।

परेशानी से होगा दो-दो हाथ

रेलवे की मानें तो मई-जून के लिए अभी से ही वेटिंग मिल रही है। इसमें दिल्ली, कोलकाता और मुम्बई जाने वाली ट्रेनें शामिल है। मई महीने में पटना से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में 30 से 35 तो पटना से कोलकाता जाने वाली ट्रेनों में 20 से 25 और मुम्बई जाने वाली ट्रेनों में 20 से 25 वेटिंग चल रही है। ऐसे में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। और फिर गर्मी की छुट्टियों में स्लीपर से ज्यादा थर्ड एसी की डिमांड बढ़ जाती है।

- इसलिए बढ़ जाती है डिमांड

त्योहारी सीजन के अलावा अप्रैल से लेकर जून तक रेलवे टिकट के लिए वेटिंग की लिस्ट बहुत बढ़ जाती है। कई ट्रेनों में तो नो रूम भी हो जाता है। दूसरी तरफ यही वह समय होता है जब दूसरे राज्यों में काम करने वालों को घर आने का मौका मिलता है, क्योंकि स्कूल में भी गर्मी छुट्टियां लग जाती है। इसके बाद लंबी छुट्टी का मौका नहीं मिल पाता है।

- इन रूटों पर इंतजार

अप्रैल महीना शुरू हो चुका है और पटना जंक्शन से अलग-अलग रूटों पर जाने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग शुरू हो गई है। पटना से नई दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, बंगलुरू सहित अन्य रूटों के लिए टिकट लेना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। वहीं, अन्य रूटों से पटना, राजेन्द्र नगर टर्मिनल और दानापुर स्टेशन आने वाली ट्रेनों में भी सीटें वेटिंग दिख रही है।

- तत्काल भी हो जाता है फेल

बात अगर टिकट काउंटर की करें तो अप्रैल से जून तक हालत यह रहती है कि कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल रहता है। ऐसे में यात्रियों को तत्काल का सहारा लेना पड़ता है या ई-टिकट की उम्मीद रहती है। लेकिन ट्रेवल संचालकों का कहना है कि उस दौरान भी तत्काल टिकट मिलने की संभावना बहुत कम रहती है। ऐसे में लोगों को दो महीने पहले ही टिकट ले लेनी चाहिए।

- ट्रेनों की स्थिति

पटना से दिल्ली(मई) वेटिंग

-12569 जयनगर आनंद विहार एक्सप्रेस - 35

- 12393 सम्पूर्ण क्रांति सुपरफास्ट - 35

- 13191 सियालदह-दिल्ली एक्सप्रेस - 10

- 12367 विक्रमशिला एक्सप्रेस - 4

- 12391 श्रमजीवी एक्सप्रेस - 60 आरएसी

पटना से कोलकाता(मई) वेटिंग

- 12334 विभूति एक्सप्रेस - 17

- 04206 लखनऊ-कोलकाता स्पेशल एक्सप्रेस - 13

- 12370 हावड़ा सुपरफास्ट - 21

पटना से मुम्बई(मई)

- 12142 पाटलिपुत्र-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस - 02 एबलेवल

- 15646 गुवाहाटी-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस - 26 वेटिंग

त्योहारी सीजन के अलावा अप्रैल से जून तक कंफर्म टिकट की बड़ी मारामारी रहती है। दिल्ली, कोलकाता सहित कई रूटों से पटना आने वाली ट्रेनों में वेटिंग चल रही है।

- सुमित झा, संचालक, ट्रेवल 2 माय सिटी डॉट कॉम, पटना