-दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट ऑफिस में मेयर और डिप्टी मेयर से हुई बात

PATNA : पटना नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर पद पर वार्ड भ्8 की सीता साहू जबकि वार्ड ख्8 के विनय कुमार पप्पू डिप्टी मेयर चुने गए। अब अपने नए मेयर से पटनाइट्स को काफी उम्मीद है। कार्यभार संभालने के बाद भले ही मेयर और डिप्टी मेयर पेयजल, नालियों का पक्कीकरण, सफाई, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार लाने का दावा कर रहे हों लेकिन ये विषय उनके लिए बड़ी चुनौती से कम नहीं है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ऑफिस पहुंचे मेयर और डिप्टी मेयर ने स्वीकार किया कि लोगों की अपेक्षाएं हमसे कफी ज्यादा है और हम बिना किसी वार्ड का पक्षपात किए विकास का काम करेंगे। आइए जानते हैं इनके सामने कौन-कौन से चुनौतियां है और ये इसे कैसे स्वीकार करते हैं

क्। मानसून है सबसे बड़ी चुनौती

बिहार में मानसून का आगाज हो चुका है। पटना में जलजमाव एक बड़ी समस्या है। यहां थोड़ी सी बारिश होने पर हर एरिया जलमग्न हो जाता है। इस मामले को लेकर जब मेयर और डिप्टी मेयर से बात की गई तो उन्होने कहा कि इस बार कहीं जल जमाव नहीं दिखेगा। जलजमाव वाले एरिया से पानी जल्दी निकालने का काम किया जाएगा। जलजमाव के कारण का पता लगाकर और योजनाबद्ध तरीके से उस पर काम किया जाएगा, ताकि लोगों को अगले वर्ष तक इस समस्या से राहत मिल सके।

ख्। जर्जर जलमीनार व जलापूर्ति

पटना में जल निकासी की समस्या तो है ही इसके साथ कई मोहल्लों में शुद्ध जलापूर्ति की भी समस्या है। इस मामले में बातचीत के दौरान मेयर और डिप्टी मेयर ने बताया कि जलमीनार बना कर पेयजल की किल्लत को दूर किया जाएगा। डिप्टी मेयर विनय कुमार ने कहा कि निगम के 7भ् वार्ड में जलापूर्ति के लिए जलमीनार बनाने का निर्णय हुआ। दूसरे विभाग के एजेंसी को काम सौंपा गया। मगर वह फेल हो गया और बदनामी पटना नगर निगम के सिर आ गया। शहर के पुराने और जर्जर पाइप को बदलना भी एक बड़ी चुनौती है। इसे बदलने का काम भी शुरू किया जाएगा, ताकि लोगों को साफ पानी मिल सके।

फ्। अतिक्रमण है बड़ी समस्या

शहरी क्षेत्र का लगातार विस्तार हो रहा है। राजधानी के हर एरिया में अन प्लांड कॉलोनी बसता जा रहा है। आज महात्मा गांधी सेतु, पीपापुल और दीघा-सोनपुर पुल और रोड पर हर तरफ ट्रैेफिक का लोड बढ़ता जा रहा है। पटना का अतिक्रमण लाइलाज बीमारी जैसा है। नगर निगम द्वारा लगातार अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया जाता है। मगर थाना स्तर पर पूरा सहयोग नहीं मिलने के इससे छुटकारा नहीं मिल पाता। लेकिन फिर भी अतिक्रमण को दूर करने के लिए विशेष रूप से काम किया जाएगा।

ब्। प्रदूषण और जाम की समस्या

राजधानी में सड़कों पर अतिक्रमण की वजह से जाम की समस्या हर वक्त बनी रहती है। निगम द्वारा कई बार अभियान चलाया तो जाता है लेकिन अतिक्रमण करने वाले लोगों पर उचित कार्रवाई नहीं की जाती। इसके लिए पूरा सिस्टम ही दोषी है निगम के द्वारा स्ट्रीट वेंडरों की जो सूची बनाई गई है, उन सबों को बसा कर अतिक्रमण के खिलाफ कारगर कार्रवाई की जरूरत है। सड़क पर जाम लगने की वजह से राजधानी में प्रदूषण भी काफी बढ़ता जा रहा है। इसे दूर करने के लिए जनता से सहयोग की जरूरत भी पड़ेगी।

भ्। चुनौतियों से निबटने के लिए लेंगे हर किसी का सहयोग

मेयर सीता साहू और डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू ने कहा कि वे हर किसी की मदद पटना के विकास, सुंदर और हरियाली के साथ स्मूथ ट्रैफिक के लिए लेंगे और देंगे। यही कारण है कि चुने जाने के बाद केंद्र सरकार और बिहार सरकार के मंत्री से लेकर जनप्रतिनिधियों, नगर विकास और नगर निगम के अधिकारियों से भी काफी सहयोग मिल रहा है।