- पहली बार एमबीबीएस की सेंट्रलाइज परीक्षा में लगभग शत प्रतिशत उपस्थित रहे छात्र

- एमबीबीएस की सेंट्रलाइज परीक्षा एनएमसी के गाइडलाइन पर की गई

PATNA :

बिहार के मेडिकल जगत के लिए गुरुवार का दिन खास दिन साबित हुआ। आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी (एकेयू) से संबद्ध पीएमसीएच समेत नौ मेडिकल कॉलेजों के पहले प्रोफेशनल एमबीबीएस एग्जाम-2020 सेंट्रलाइज तरीके से की गई। इससे पहले कॉलेजों में ही परीक्षा कराई जाती थी। यह पहला मौका रहा जब नेशनल मेडिकल कमीशन, इंडिया (एनएमसी)) के निर्देश पर सेंट्रलाइज तरीके से परीक्षा कराई गई। पूरी परीक्षा के दौरान कोविड-19 के नियमों का अनुपालन भी किया गया। इसमें इन सभी कॉलेजों के 1198 में से 1196 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। परीक्षा के पहले और बाद में भी किसी प्रकार का कोई विरोध या किसी प्रकार से इसे बाधित करने की कोई सूचना नहीं मिली। पूरी परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से की गई।

प्री असेसमेंट का हिस्सा

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के एग्जाम कंट्रोलर डॉ राजीव रंजन ने बताया कि पूरी परीक्षा नेशलन मेडिकल कमीशन के गाइडलाइन के अनुसार आयोजित की गई। सभी कॉलेजों के परीक्षार्थियों को एक ही बिल्डिंग में परीक्षा के लिए शामिल किया जाए, इसके लिए बीते 25 दिनों से सभी पक्षों के साथ मिलकर काम किया जा रहा था। एनएमसी के अनुसार मेडिकल कॉलेज के छात्रों का असेसमेंट तीन प्रकार से किया जाना है। इसमें प्री असेसमेंट, असेसमेंट और पोस्ट असेसमेंट की बात कही गई है। गुरुवार को सेंट्रलाइज एग्जाम प्री असेसमेंट का हिस्सा है। जबकि असेसमेंट में वे सभी बातें शामिल हैं, जो कि नियमित रूप से चलता रहता है।

बेहतर तरीके से होगा असेसमेंट

बिहार में यह पहला मौका है जब मेडिकल कॉलेजों की परीक्षा सेंट्रलाइज तरीके से की गई। एकेयू की ओर से बताया गया कि जब सभी कॉलेजों की परीक्षा एक ही जगह पर की जाएगी तो इसमें समय की भी बचत होगी और बेहतर ढंग से असेसमेंट किया जाएगा। इस प्रकार के असेसमेंट से और पारदर्शिता बढे़गी।

पूरी परीक्षा की हुई विडियोग्राफी

एनएमसी के कड़े गाइडलाइन को फॉलो करते हुए सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक पूरी परीक्षा की विडियोग्राफी की गई। परीक्षा का आयोजन सोशल डिस्टेंसिंग और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए कुल 36 कमरों में परीक्षार्थियों को बैठाया गया। परीक्षा में शामिल छात्रों की संख्या भी लगभग शत प्रतिशत रही। पूरी परीक्षा में पुलिस दंडाधिकारी और पुलिस बल की व्यवस्था की गई। कोविड-19 निर्देश के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर के प्रयोग की व्यवस्था की गई।

आइसोलेशन रूम की जरूरत नहीं रही

परीक्षा से एक दिन पहले एनएमसीएच के परीक्षा में शामिल छात्रों के कोविड पॉजिटिव होने की सूचना एनएमसीएच के प्रिंसिपल की ओर से की गई थी। इसे देखते हुए एकेयू में अलग से आइसोलेशन रूम की भी व्यवस्था पहले ही कर ली गई थी। ताकि यदि कोई छात्र पॉजिटिव हो तो भी वह शामिल हो सके। हालांकि परीक्षा से पहले तक की रिपोर्ट में शामिल सभी परीक्षार्थी निगेटिव मिले। इसकी पुष्टि एकेयू के एग्जाम कंट्रोलर डॉ राजीव रंजन की ओर से की गई। इस वजह से आइसोलेशन रूम की जरूरत नहीं पड़ी।

-------

शामिल होने थे - 1198

उपस्थित रहे परीक्षार्थी - 1196

परीक्षा में शामिल मेडिकल कॉलेज - 09

परीक्षा ड्यूटी में लगे शिक्षक - 75

परीक्षा के लिए शामिल कमरे - 36

परीक्षा की कुल अवधि - तीन घंटे

परीक्षा आयोजन में लगा दिन - 25 दिन

परीक्षा के बचे दिन - 6, 8,10 और 15 मार्च, 2021

---------