- अफसरों ने कहा, चार-पांच दिनों में हो जाएगी मरम्मत, उप मुख्यमंत्री ने की नमामि गंगे परियोजना की समीक्षा

PATNA : पटना के कई इलाकों में नल-जल योजना के लिए खोदी और काटी गई सड़कों को अभी तक दुरुस्त नहीं किया गया है। इसको लेकर उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सड़कों को दुरुस्त करने के लिए जिम्मेदारों को एक बार फिर टोका है। बुधवार को नमामि गंगे परियोजना के कार्यो की समीक्षा बैठक में कड़े निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पूर्व हर हाल में काटी गई सड़कों की मरम्मत के साथ अन्य शेष सभी कार्य पूरे कर लिए जाए।

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने कहा कि यास तूफान के दौरान भी कुछ काटी गई सड़कों की मरम्मत समय पर नहीं होने से असहज स्थिति उत्पन्न हुई है। बैठक में उपस्थित पथ निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता एवं कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सड़कों के रेस्टोरेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। चार से पांच दिन के अंदर सभी सड़कों की मरम्मत कर ली जाएगी।

स्थायी ड्रेनेज नहीं होने से समस्या बुडको के प्रबंध निदेशक रमण कुमार ने बताया कि न्यू बाईपास के वार्ड नंबर 29, 30, 32 के क्षेत्र दशरथा, सिपारा के इलाके में कोई स्थाई ड्रेनेज नहीं रहने के कारण जल निकासी की समस्या रहती है। यहां वैकल्पिक व्यवस्था के तहत अतिरिक्त पंपिंग सेट की व्यवस्था की गई है।

बेउर-सैदपुर नेटवर्क का काम पूरा

नमामि गंगे परियोजना की समीक्षा के दौरान बताया गया कि पटना के बेउर और सैदपुर नेटवर्क में काम पूरा कर लिया गया है। करमलीचक नेटवर्क में 513 मीटर काम बचा हुआ है, जिसे दो से तीन दिन के अंदर पूरा कर लिया जाएगा।

बिचौलिया संस्कृति दिखी तो होगी सख्त कार्रवाई : तारकिशोर

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की समीक्षा के दौरान उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि योजना के क्रियान्वयन में गति लाई जाए। किसी भी सूरत में बिचौलिया संस्कृति नहीं दिखनी चाहिए। अगर ऐसा है, तो ऐसे लोगों को चिह्नित कर सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कई महत्वाकांक्षी कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं, इसकी बेहतर ब्रांडिंग होनी चाहिए। उन्होंने बुडको के सभी कार्यपालक अभियंताओं को निर्देश देते हुए कहा कि अपने कार्यालय को सभी शहरी निकाय के नगर प्रशासन भवन में संचालित करें, ताकि नगरीय योजनाओं के सुव्यवस्थित अनुश्रवण की व्यवस्था हो सके।

कई सड़कों का हाल खस्ता

बुधवार अलसुबह हुई बारिश के बाद एक बार फिर खोदी गई सड़कों के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बेउर इलाके में लोगों को सड़क पर जल जमाव के कारण काफी फजीहत झेलनी पड़ी। सबसे ज्यादा दिक्कत पैदल चलने वाले लोगों को हुई।