-बाजार में 40 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक के मास्क

PATNA: शहर में बढ़ते पॉल्यूशन से चितिंत लोग इससे बचने के लिए मास्क का सहारा लेने लगे हैं। मन पंसद और अच्छी क्वालिटी के मास्क के लिए लोग आनलाइन खरीदारी भी कर रहे हैं। बाजार में सबसे ज्यादा साधारण मास्क बिक रहे हैं। इन्हें बेचने वालों की चांदी हो गई है।

बिक्री में 50 प्रतिशत बढ़ोतरी

फ्रेजर रोड पर कपड़े और मास्क के दुकानदार ने बताया कि जब से पॉल्यूशन को लेकर चर्चा तेज हुई है तब से 20 से 25 लोग रोजाना मास्क खरीदने आ रहे हैं। पहले आठ-दस लोग ही मास्क लेने आते थे वहीं अब आजकल तो बोहनी भी मास्क की खरीदारी से हो रही है। हमारे पास 40 से लेकर 100 रुपए तक के मास्क है जिसमें 60 रुपए में बिकने वाले मास्क की सबसे ज्यादा डिमांड है।

एन95 और एन99 से करें पहचान

पॉल्यूशन से बचने के लिए ज्यादातर लोग बाजार में बिकने वाले सस्ते मास्क खरीद लेते हैं। जबकि एक्सपर्ट की मानें तो सस्ते मास्क रुमाल के बराबर ही सुरक्षा देते हैं। जिससे केवल 25-30 प्रतिशत ही सुरक्षा मिलती है। इसलिए मास्क खरीदते समय ध्यान रखें कि मास्क एन95 और एन99 के मानक पूरा करता हो। यह जानकारी आपको पैकेट पर दी जाती है। एन95 और एन99 का मतलब है कि मास्क 95 से 99 प्रतिशत तक पार्टिकुलेट मैटर को रोक सकता है।

मास्क जरूर लगाएं पर उसकी क्वालिटी देखना जरूरी है। एयर पॉल्यूशन के लिए विशेष मास्क होता है उसे ही इस्तेमाल करें। बाजार में जो मास्क है वह पूरी तरह कारगर नहीं है। पॉल्यूशन कंट्रोल को दूसरे उपाय जरूरी है।

-डॉ समरेन्द्र कुमार झा,असिस्टेंट प्रोफसर, चेस्ट डिपार्टमेंट, पीएमसीएच