- एक छत के नीचे आएंगे सभी कार्यालय

- एएन कॉलेज पानी टंकी के पास निगम की जमीन पर होगा निर्माण, प्रधान सचिव ने किया स्थल निरीक्षण

PATNA :

शहर के बो¨रग रोड पानी टंकी के पास न्यू पाटलिपुत्र इलाके में बनी कचरा संग्रहण केंद्र जल्द ही यहां से शिफ्ट हो जाएगा। अब इस करीब दो एकड़ जमीन पर नगर विकास भवन का निर्माण किया जाएगा। इस भवन में एक छत के नीचे नगर विकास एवं आवास विभाग से जुड़े सभी कार्यालय होंगे। इसके बनने के बाद विकास भवन, पंत भवन, इंदिरा भवन एवं शास्त्रीनगर में चल रहे विभागीय कार्यालय नगर विकास भवन में ही शिफ्ट हो जाएंगे।

एक लाख वर्ग फीट में बनने वाला यह अत्याधुनिक भवन जी प्लस फोर यानी ग्राउंड फ्लोर के साथ चार तले का होगा। शनिवार को विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने विभागीय अधिकारियों के साथ स्थल निरीक्षण किया।

अभी इस जमीन का इस्तेमाल ट्रांसफर स्टेशन एवं कचरा संग्रहण केंद्र के रूप में किया जा रहा है। प्रधान सचिव ने इसे अन्यत्र हटाने का निर्देश दिया है। नए भवन का निर्माण बिहार राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड के द्वारा किया जाना है। यह भूकंपरोधी एवं आपदा प्रबंधन के उपायों से लैस होगा।

ई-ऑफिस से होंगे सभी काम

प्रधान सचिव ने बताया कि नया भवन स्टेट ऑफ आर्ट के रूप में आधुनिक तकनीक से सुसज्जित होगा। इस भवन के सभी भागों में सीसीटीवी कैमरे का प्रावधान किया गया है। नए भवन के सभी कार्यालय पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत होंगे। कार्यालय के सभी कार्य ई-ऑफिस के माध्यम से होंगे। इस सिलसिले में विगत छह माह से नगर विकास एवं आवास विभाग और पटना मेट्रो से जुड़े कार्यो को ई-ऑफिस के माध्यम से करने की शुरुआत भी कर दी गई है।

------------------

दो निदेशालयों का होगा गठन, नए पदों का हो रहा सृजन

राज्य में 117 नए नगर निकायों के गठन के बाद अब नगर विकास एवं आवास विभाग के अंतर्गत दो निदेशालयों का गठन किया जाएगा। इन दोनों निदेशालयों में निदेशक, संयुक्त निदेशक, उप-निदेशक आदि के पदों का सृजन भी किया जा रहा है। नए निकायों की संख्या बढ़ने के बाद विभाग का काम और व्यापक हो गया है। ऐसे में बड़े स्तर पर पदाधिकारियों एवं कर्मियों की भी बहाली की जानी है। स्वच्छ भारत मिशन, मास्टर प्लान से जुड़े कार्यो के लिए भी टाऊन प्लानर समेत कई तकनीकी पदों का सृजन किया गया है। विभाग के बढ़ते दायरे और कर्मियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भी नए भवन की जरूरत महसूस की जा रही थी। अभी अलग-अलग जगहों पर कार्यालय होने के कारण भी समन्वय एवं मॉनिट¨रग में परेशानी हो रही है।

स्थल निरीक्षण के दौरान प्रधान सचिव के साथ बिहार राज्य निर्माण निगम लिमिटेड के मुख्य महाप्रबंधक सुधांशु शेखर राय, अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी, देवेंद्र तिवारी समेत कई अफसर उपस्थित थे।