-डिजिटल इंडिया और स्वास्थ्य को लेकर जिला स्तर पर प्रतियोगिता

PATNA: केंद्र सरकार के एक फैसले के बाद राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने राष्ट्रीय विज्ञान ड्रामा प्रतियोगिता के लिए राज्य स्तरीय आयोजन की तिथि घोषित कर दी है। राज्य स्तर पर यह प्रतियोगिता 31 जुलाई को होगी। जिसमें सफल नाट्य दल को पहले कोलकाता इसके बाद दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिलेगा। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। जिलों को बताया गया कि राज्य स्तर पर नाट्य प्रतियोगिता श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र और प्रशिक्षण परिषद द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित होगी। आयोजन श्रृंखलाबद्ध होगा।

दसवीं के आठ बच्चे लेंगे भाग

स्कूल, जिला, प्रमंडल से होते हुए राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होगी। इसके बाद चयनित टीम जोनल स्तर पर प्रदर्शन करेगी और अंत में राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में एक स्कूल से दसवीं कक्षा के अधिक से अधिक आठ बच्चे भाग ले सकेंगे। स्कूल और जिला में आयोजन के आधार पर बेहतर टीम का चयन करते हुए उसे प्रमंडल और इसके बाद राज्य स्तर पर प्रदर्शन का मौका मिलेगा। राज्य स्तर पर सफल टीम को 24 अगस्त को कोलकाता में अपना प्रदर्शन दिखाना होगा। यहां से चयनित होने के बाद टीम नेशनल साइंस सेंटर दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिल सकेगा, जिसका आयोजन जनवरी 2019 में किया जाएगा।

ये हैं प्रतियोगिता के विषय

प्रमुख विषय हैं डिजिटल इंडिया, सफाई, स्वास्थ्य और स्वच्छता, हरित एवं स्वच्छ ऊर्जा, पर्यावरण संरक्षण। जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल स्तर पर प्रतियोगिता 10 जुलाई को आयोजित की जाए। जिला स्तर पर यह आयोजन 17 जुलाई को होगा। इसके बाद प्रमंडल स्तर पर 24 जुलाई तथा राज्य स्तर पर 31 जुलाई को नाट्य प्रतियोगिता होगी।