-सीएम नीतीश कुमार के निर्देश, स्पीडी ट्रायल तेज कर सजा दिलाए जाने की दर को बढ़ाएं

-सीएम ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से विधि-व्यवस्था की समीक्षा की

PATNA: क्राइम कंट्रोल को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। गड़बड़ी करने वाले लोगों को चिह्नित कर उन पर कड़ी कार्रवाई करें। यह निर्देश सीएम नीतीश कुमार ने फ्राइडे को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से विधि-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा बैठक में दिए। उन्होंने निर्देश दिया कि स्पीडी ट्रायल में तेजी लाकर सजा की दर को बढ़ाया जाए। अनुसंधान के काम को बेहतर तरीके से अंजाम दें, ताकि अपराधियों को सख्त सजा दिलाई जा सके। खत्म कराएं जमीन से जुड़े विवाद सीएम ने निर्देश दिया कि जमीन से संबंधित आपसी विवाद को खत्म कराएं। इसके लिए महीने में एक बार डीएम और एसपी, 15 दिनों में एक बार एसडीओ और एसडीपीओ और सप्ताह में एक दिन सीओ और थानाध्यक्ष नियमित रूप से बैठक करें। सैटरडे को चौकीदार परेड हो, ताकि वे गांव से जुड़ी समस्याओं की जानकारी थाने को दे सकें।

रात्रि गश्त को और सुदृढ़ करें

सीएम ने निर्देश दिया कि सभी थाना क्षेत्रों में रात्रि गश्त को और सुदृढ़ करें और यह नियमित रूप से हो। सभी थानों में महिला पुलिस पदाधिकारी और महिला पुलिस के पदस्थापन को अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करें। इससे थाने में शिकायत लेकर आने वाली महिलाओं का मनोबल बढ़ेगा। उनकी शिकायतों का समाधान भी सहज ढंग से हो सकेगा।

दिलाएं योजना का लाभ

सीएम ने कहा कि शराबबंदी के बाद देसी शराब और ताड़ी निकालने और बिक्री से पारंपरिक रूप से जुड़े अत्यंत निर्धन परिवारों, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के निर्धन परिवारों तथा अन्य समुदाय के निर्धन परिवारों को सतत जीविकोपार्जन योजना का लाभ दिलाएं।

डीजीपी ने दी विधि-व्यवस्था की जानकारी

बैठक के दौरान डीजीपी एसके सिंघल ने विधि-व्यवस्था बेहतर बनाए रखने के लिए किए जा रहे कार्यो की जानकारी दी। अपर पुलिस महानिदेशक (पुलिस मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने पिछली बैठकों में लिए निर्णयों पर अनुपालन विवरण दिया। एडीजी (विशेष शाखा) जेएस गंगवार ने विशेष शाखा के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। बैठक में सीएम के प्रधान सचिव दीपक कुमार, चंचल कुमार और सचिव अनुपम कुमार मौजूद थे। वीडियो कान्फ्रेंसिंग से मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, डीजीपी एसके सिंघल, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी और गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद जुड़े थे।