अप्रैल के अंत तक स्मार्ट सिटी की सभी स्वीकृत योजनाओं का टेंडर होगा जारी

PATNA :

राजधानी में मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स के सामने और गांधी मैदान के पास अत्याधुनिक पार्किंग बनाई जाएगी। मई के पहले सप्ताह में पाìकग की निविदा जारी की जाएगी। इसके अलावा शहर में 10 जगहों पर सार्वजनिक वाहनों के लिए स्टैंड बनाए जाएंगे। शनिवार को नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर की अध्यक्षता में आयोजित पटना स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए।

प्रधान सचिव ने पटना स्मार्ट सिटी की स्वीकृत सभी योजनाओं का टेंडर इस माह के अंत तक जारी करने का निर्देश दिया। अफसरों को योजनाओं के क्रियान्वयन में अविलंब तेजी लाने का निर्देश भी दिया गया है।

तीन-चार दिनों में जारी होंगे कई टेंडर

आनंद किशोर ने इंटिग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर की निविदा चार दिनों में जारी करने का निर्देश दिया। श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल की फेस लिफ्टिंग और गांधी मैदान में प्रवेश द्वार की निविदा तीन कार्य दिवसों में जारी करने का निर्देश दिया। गांधी मैदान के पास हैप्पी स्ट्रीट की निविदा चार दिनों में जारी करने और आसपास की इमारतों पर फसाड लाइटिंग का टेंडर अगले सप्ताह प्रशासनिक स्वीकृति के बाद जारी करने का निर्देश दिया। शहर में 5800 वर्ग फीट एरिया में थ्री डी वॉल पेंटिंग होगी, इसकी निविदा भी एक सप्ताह में जारी करने को कहा गया है। शहर में लगने वाले सभी ई-टवॉयलेट्स एलईडी से लैस होंगे, इसकी निविदा भी अगले सप्ताह जारी होगी। इसमें जो विज्ञापन प्रसारित होंगे, उससे होने वाली आय नगर निगम को दी जाएगी।

बाकरगंज नाले पर वेंडिंग जोन, मीठापुर तालाब बनेगा आकर्षण

प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों को बाकरगंज नाले पर वेंडिंग जोन बनाने का भी निर्देश दिया। मई के पहले सप्ताह में इसकी निविदा जारी करने को कहा गया। इसके साथ ही मीठापुर तालाब को अत्याधुनिक आकर्षक स्थल के रूप में तैयार करने के लिए एक सप्ताह में प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया। अगले शनिवार यानी 17 अप्रैल को इसका प्रेजेंटेशन दिखाने का निर्देश अफसरों को दिया गया है।

मई तक पूरा हो अदालतगंज तालाब

समीक्षा बैठक में नगर आयुक्त पटना हिमांशु शर्मा ने स्मार्ट सिटी की सभी योजनाओं की अपडेट स्थिति की जानकारी पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए दी। जानकारी दी गई कि अदालतगंज तालाब के सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो चुका है। वहां फव्वारा और लेजर शो लगाने का काम चल रहा है। इस पर प्रधान सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि फव्वारा, लेजर शो, बोट और चिल्ड्रेन पार्क के साथ अदालतगंज तालाब का काम हर हाल में मई में पूरा कर लिया जाए। अफसरों ने बताया कि आमलोगों को एक छत के नीचे जनसुविधा उपलब्ध कराने के लिए पटना में जनसेवा केंद्र तैयार हो चुके हैं। इस पर प्रधान सचिव ने जून माह में तैयार सभी नौ जनसेवा केंद्रों को चालू करने का निर्देश दिया।