-जदयू की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में सीएम बोले, निचले स्तर पर जिन्हें काम दिया गया, वे सक्रिय नहीं रहे

-जदयू के हारे प्रत्याशियों को कहा कि आप विधायक की तरह क्षेत्र में रहें

PATNA: सैटरडे को जेडीयू की राज्य कार्यकारिणी की बैठक शुरू हुई। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हमने काफी काम किया पर उसका प्रचार-प्रसार ठीक से नहीं हुआ। पार्टी के लोग नीचे के स्तर पर यह बताने में सफल नहीं रहे कि उनकी सरकार ने कितने बड़े-बड़े काम किए हैं। नीचे के स्तर पर जिन्हें जिम्मेदारी मिली थी, वे सक्रिय नहीं रहे। जदयू प्रदेश कार्यालय के कर्पूरी सभागार में पार्टी के राज्यस्तरीय पदाधिकारियों और जदयू के उन कैंडिडेट्स को संबोधित कर रहे थे जो चुनाव में हार गए।

सही का चयन हो टिकट के लिए

सीएम ने कहा कि सबसे अधिक जरूरत है कि टिकट के लिए सही लोगों का चयन हो। कभी-कभी लोग सत्ताधारी दल से इस कारण से भी जुड़ जाते हैं कि वह आगे काम कराएंगे। दबाव भी बनाया जाता है। इसे चेक करने की जरूरत है। संगठन में भी वैसे लोगों को जोड़ा जाना चाहिए जिनकी नीयत काम करने की हो। उनमें ललक होनी चाहिए पार्टी के प्रति। किसी की अनुशंसा जरूरी नहीं है।

हमने कभी जात-पात नहीं किया

सीएम ने कहा कि हमने जात-पात नहीं किया है। सभी के लिए काम किया। कभी कोई भेदभाव नहीं रहा मेरे काम में। विधि-व्यवस्था के क्षेत्र में उन्होंने जो काम किया उसका असर तो आरंभ में ही दिख गया था। पूर्व के शासनकाल में कितनी बड़ी संख्या में कारोबारी बिहार से पलायन कर गए थे। पहले कितने कम व्यावसायिक प्रतिष्ठान थे और अब इनकी संख्या कितनी अधिक हो गई है। इस पर भी सोचना चाहिए।

विधायक की तरह डटे रहिए

सीएम ने हार गए कैंडिडेट्स से कहा कि आप विधायक की तरह मजबूती से अपने क्षेत्र में डटे रहें। खूब घूमिए और सामाजिक आयोजनों में जाएं। लोगों से सुझाव भी लीजिए कि किस तरह से काम होने चाहिए। जनता का सुझाव जरूरी है। हम तो यहां बैठे ही हैं काम करने के लिए। मुख्यमंत्री ने हार गए विधायकों को परामर्श दिया कि आप उन लोगों से भी मिलें जिन्होंने आपको वोट नहीं दिया। जिन्होंने वोट दिया उनसे तो मिलना है ही।

हारे कैंडिडेट बोले, बीजेपी ने हराया

विधानसभा चुनाव में जदयू के हारे हुए प्रत्याशियों ने आलाकमान के सामने पराजय का गुस्सा भाजपा पर उतारा और कहा कि हमें लोजपा ने नहीं, बल्कि के भाजपा के षड्यंत्र ने हराया। जदयू की राज्य कार्यकारिणी की पहली बैठक में शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह की मौजूदगी में चंद्रिका राय, बोगो सिंह, जयकुमार सिंह, ललन पासवान, अरुण मांझी एवं आस्मां परवीन समेत कई प्रत्याशियों ने एक स्वर में भाजपा पर अपनी हार का ठीकरा फोड़ा। सबका अंदाज काफी तल्ख था।

हार तो षडयंत्र से मिली

जदयू प्रदेश कार्यालय स्थित कर्पूरी सभागार में राज्य कार्यकारिणी के पहले दिन ही काफी गहमागहमी रही। लोजपा प्रत्याशियों द्वारा वोट बंटवारे की वजह से हारे प्रत्याशियों ने कहा कि यह कहना खुद को धोखा देने जैसा है कि हम लोजपा के चलते हार गए। हार तो हमें भाजपा के षडयंत्र से मिली। हारे प्रत्याशी जब पूरे रौ में अपनी बात कर रहे थे तो उस समय मुख्यमंत्री समेत जदयू के सभी दिग्गज चुप बैठे थे। किसी ने कोई टिप्पणी नहीं की। पूरे इत्मीनान से सबकी बातें सुनी गईं।