-मंत्री खुर्शीद ऊर्फ फिरोज अहमद ने बनाया नया प्लान

PATNA: अब सरकार वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को अतिक्रमण से मुक्त कराकर जमीन पर मॉल और मार्केट के साथ अस्पताल और यतीमखाना बनाएगी। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग वक्फ विकास योजना के तहत इसका प्लान तैयार किया गया है। शुक्रवार को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद ऊर्फ फिरोज अहमद ने इसकी जानकारी दी है। सूचना भवन स्थित संवाद कक्ष में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि वक्फ संपत्तियों को अभियान चलाकर अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा।

होगा मदरसों का सुदृढ़ीकरण

मदरसों के सुदृढ़ीकरण के लिए भी सरकार शीघ्र ही नई योजना शुरू करेगी। उन्होंने बताया कि मुस्लिम परित्यक्ता सहायता योजना के तहत अब क्0 हजार की जगह ख्भ् हजार रुपए की सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना की राशि अगले वर्ष दोगुनी कर दी जाएगी। अल्पसंख्यक बेरोजगार पुरुष और महिला योजना के माध्यम से पांच फीसदी ?याज पर अधिकतम भ् लाख रुपए तक की राशि अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ले सकते हैं।

क्0 हजार अल्प संख्यकों को ऋण

मंत्री ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में दस हजार अल्पसंख्यकों को विभाग ने ऋण मुहैया कराया है। सरकार अभियान चलाकर ऋण मुहैया कराने के लिए आवेदन ले रही है। जिलों में शिविर आयोजित कर आवेदन लेने का प्रबंधन किया गया है। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी ने बताया कि पहले चरण में क्0 जिला मुख्यालयों पर शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें दो जिले वैशाली और जहानाबाद में मंत्री की मौजूदगी में शिविर का आयोजन किया गया।