- रेल सुरक्षा बल की ओर से हो रही लगातार मॉनिटरिंग

PATNA : कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए बिना मास्क स्टेशन परिसर, प्लेटफॉर्म पर जो भी दिखेगा उसके खिलाफ रेलवे सख्त कार्रवाई करेगा। रेलवे ऐसे लोगों से 5 सौ रुपए जुर्माना वसूलेगा। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि ट्रेन, प्लेटफॉर्म और रेल परिसर में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। रेल सुरक्षा बलों की ओर से लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। सुरक्षा में कहीं चूक न हो इसके लिए सीसीटीवी की भी मदद ली जा रही है।

हर चुनौती से निपटने को रेलवे तैयार

पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने बताया कि रेलवे कोरोना की हर चुनौती से निपटने को तैयार है। उन्होंने बताया कि इसके लिए राज्य सरकार का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने पैसेंजर्स से कोविड गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करने की भी अपील की।

थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था

महाप्रबंधक ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए काफी संख्या में लोग दूसरे राज्यों से पटना सहित पूरे बिहार में ट्रेन से आ रहे हैं। ऐसे में पिछली बार से सबक लेते हुए रेलवे ने राज्य सरकार की मदद से पूरी तैयारी की है ताकि किसी भी पैसेंजर को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर सभी प्रमुख स्टेशनों पर पैसेंजर की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है।

क्राउड मैनेजमेंट पर जोर

ललित त्रिवेदी ने बताया कि स्टेशनों पर क्राउड मैनेजमेंट के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं। जिसकी मदद से भीड़ को कंट्रोल किया जा रहा है। साथ ही पैसेंजर्स को अवेयर करने के लिए स्टेशनों पर लगातार कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की घोषणा की जा रही है।

चल रहीं 180 स्पेशल ट्रेन

महाप्रबंधक ने मुंबई में ट्रेन उपलब्ध नहीं होने की खबर को भ्रामक बताते हुए कहा कि यह बिल्कुल गलत खबर है। रेलवे के पास पर्याप्त ट्रेन है और आवश्यकतानुसार इसे चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस समय 180 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। पैसेंजर्स की सुविधा के लिए मुंबई से पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न स्टेशनों के लिए 17 अतिरिक्त टेन का परिचालन किया जा रहा है। जिसमें से 14 पूर्व मध्य रेल के अलग-अलग स्टेशनों पर आएंगी। इसके अलावा तीन ट्रेन यहां से गुजरेंगी।