-प्रभावित जिलों में प्रोटोकाल के तहत इलाज के लिए मुकम्मल व्यवस्था बनाने के निर्देश

PATNA: सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को एईएस (एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम), जेई (जापानी इंसेफ्लाइटिस, हीट वेब (लू) और कालाजार को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक में जापानी इंसेफ्लाइटिस के टीकाकरण कार्य में तेजी लाकर पूरा करने का आदेश अफसरों को दिया। उन्होंने कहा कि लू से प्रभावित होने वाले जिले पूरी तरह अलर्ट रहें और बचाव के लिए लोगों को जागरूक करें। एईएस से प्रभावित जिलों में प्रोटोकाल के तहत इलाज के लिए मुकम्मल व्यवस्था बनाए रखें। कालाजार उन्मूलन के लिए हम लोग लगातार काम कर रहे हैं। कालाजार मरीजों के इलाज में भी किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए।

तीन जिलों में लाएं तेजी

सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर जिलों के अफसरों को आदेश देते हुए कहा कि जापानी इंसेफ्लाइटिस के लिए बचे तीन जिलों कैमूर, खगडि़या और बेगूसराय में टीकाकरण कार्य तेजी से पूर्ण करें। लू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने पर विशेष ध्यान दें। उनके स्वजनों को बताएं कि कोई भी बच्चा रात में भूखा न सोए। इस बीमारी का कुछ भी लक्षण दिखे तो बच्चे को जल्द से जल्द अस्पताल ले जाएं, ताकि समय पर इलाज हो सके।

तैयारी को लेकर जिलों ने दिया फीडबैक

सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को एक अणे मार्ग स्थित संवाद हाल में उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में एईएस (एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम), जेई (जापानी इंसेफ्लाइटिस), हीट वेव (लू) और कालाजार की जिलेवार अद्यतन स्थिति एवं उसके बचाव को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में अफसरों से जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने प्रेजेंटेशन से संबंधित बीमारियों से बचाव की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। सीएम को मुजफ्फरपुर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, समस्तीपुर, सारण, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, शिवहर, गया, औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद तथा नालंदा के जिलाधिकारियों ने अपने-अपने जिले में मौजूदा स्थिति से अवगत कराया।