-सरकारी तेल कंपनियों ने बढ़ाई रसोई गैस सिलेंडर की कीमत

PATNA:पटनाइट्स के किचेन का कष्ट बढ़ गया है। गृहिणियों पर किचेन में दोहरी मार पड़ी है। शुक्रवार से एक ओर रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हो गई तो दूसरी तरफ सुधा दूध ने भी अपनी कीमतें बढ़ा दी है। ऐसे में अब रसोई का बजट बढ़ जाएगा। इतना ही नहीं कमर्शियल सिलेंडर और दूध का दाम बढ़ने से बाजार में भी कई सामान महंगे हो जाएंगे।

गैस सिलेंडर 76 रुपये महंगा

सरकारी तेल कंपनियों ने कुकिंग गैस उपभोक्ताओं को पर्व पर बड़ा झटका दिया है। रसोई गैस सिलेंडर जहां 76 रुपये महंगा हो गया है, वहीं कॉमर्शियल (व्यावसायिक) सिलेंडर की कीमतों में 118.50 रुपये का इजाफा किया गया है। जाहिर है इससे घरेलू बजट पर बोझ बढ़ेगा।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) के सूत्रों के मुताबिक 14.2 किलो वाला घरेलू रसोई गैस सिलेंडर अब 774.00 रुपये में मिलेगा। जबकि अक्टूबर में इसकी कीमत 698.00 रुपये थी। इसकी कीमत में 76 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि हुई है। 19 किलो वाले व्यावसायिक सिलेंडर का मूल्य अब 1390.00 रुपये हो गया है। पिछले माह तक इसकी कीमत 1271.50 रुपये थी। इसके मूल्य में 118.50 रुपये की वृद्धि की गई है। नई दरें एक नवंबर से प्रभावी हो गई हैं।

सुधा का दूध दो रुपए हुआ महंगा

500 ग्राम घी का 15 रुपये और एक किलो गुलाब जामुन का 30 रुपये दाम बढ़ा पटना में सुधा दूध की कीमत शनिवार से बढ़ गई। साथ ही इसके अन्य उत्पादों घी, गुलाब जामुन, बालूशाही, मिल्क केक, मक्खन, पनीर आदि की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो गई है। बिहार स्टेट मिल्क कोऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक पशु आहार के दामों में वृद्धि के कारण दूध व इसके उत्पादों के दाम बढ़ाए गए हैं।