-गंगा के दोनों छोर पर स्थापित होंगी पुलिस चौकियां

PATNA: पटना और सारण में अब बालू माफियायों की निगरानी के लिए नदी में स्पीडबोट से 24 घंटे पेट्रोलिंग की जाएगी। साथ ही खान और भूतत्व विभाग ने गंगा नदी के दोनों छोर पर यानी पटना और सारण भाग में दो अलग-अलग पुलिस चौकियां स्थापित करने की मांग पुलिस प्रशासन से की है। कई महीनों से बिहार में संकट के बावजूद बालू माफिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। एक तरफ खान और भूतत्व विभाग बिहार में बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए तरह-तरह की तरकीब अपना रहा है वहीं दूसरी तरफ बालू माफिया प्रशासन की नाक के नीचे न केवल बालू का अवैध खनन कर रहा है बल्कि अवैध भंडारण और बिक्री भी जारी है।

जब्त बालू स्टॉक में होगा जमा

खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव केके पाठक की अध्यक्षता में गुरुवार को दोनों प्रमंडलों के प्रमंडलीय आयुक्तों समेत डीएम, डीआइजी और एसपी की आपात मीटिंग बुलाई गई। जिसमें यह निर्णय लिया गया कि गंगा नदी के दोनों छोर पर दो पुलिस चौकियां बनाई जाएगी। साथ ही, नदी में 24 घंटे पेट्रोलिंग के लिए सरकार स्पीडबोट खरीदेगी। साथ ही डोरीगंज से ज?त अवैध बालू को बिहार राज्य खनिज निगम के बफर स्टॉक में जमा किया जाएगा। इस बैठक में मीटिंग में पटना के प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर, डीएम संजय अग्रवाल, पटना रेंज के डीआइजी राजेश कुमार, एसएसपी मनु महाराज, सारण के प्रमंडलीय आयुक्त नर्मदेश्वर लाल, डीएम हरिहर प्रसाद और एसपी हरिकिशोर राय मौजूद थे।

पटना और सारण के विभिन्न बालू घाटों का एक सप्ताह के अंदर निरीक्षण करेंगे और यदि किसी तरह की गड़बड़ पाई जाती है तो उसकी समीक्षा कर उसे दूर किया जाएगा।

असंगबा चुबा आओ, खान निदेशक