-सीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला, 18 तक स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

PATNA:कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी तरह के व्यावसायिक प्रतिष्ठान 30 अप्रैल तक शाम सात बजे तक ही खुले रहेंगे। यह फैसला राज्य सरकार ने फ्राइडे को किया। साथ ही सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 18 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। पहले स्कूल-कॉलेजों की बंदी 11 अप्रैल तक थी। हालांकि पहले से निर्धारित परीक्षाएं तय समय पर होंगी। सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई हाई लेवल मीटिंग में यह फैसला लिया गया। सीएम ने कहा कि पीएम की बैठक में यह तय हुआ था कि 11 से 14 अप्रैल तक वैक्सीनेशन का विशेष अभियान चलाया जाएगा। बिहार में भी यह अभियान चलेगा।

मामले और बढ़े तो रात्रि कफ्र्यू

सीएम ने कहा कि बैठक में रात्रि कफ्र्यू पर भी चर्चा हुई पर तय यह हुआ कि चार-पांच दिन पूरी स्थिति पर नजर रखी जाएगी। अगर मामले और बढ़े तो इस बारे में सोचा जाएगा।

गवर्नर लेवल पर दस दिन में सर्वदलीय मंथन

मीटिंग के बाद मीडिया से बात करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने फ्राइडे को कहा कि अगले आठ-दस दिनों में गवर्नर लेवल पर कोरोना संक्रमण को लेकर सर्वदलीय मीटिंग होगी। आगे क्या करना है उस पर विमर्श होगा। मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम ने यह जानकारी दी। सीएम ने कहा कि हर दिन पूरी स्थिति को देख रहे हैं। अच्छी संख्या में प्रतिदिन टीकाकरण हो रहा। जांच भी प्रतिदिन एक लाख पहुंच गयी है। दोनों काम को निरंतर चलाना है। बाहर के राज्यों से जो लोग ट्रेनों से पहुंच रहे हैं, उनकी स्टेशन पर ही जांच की जा रही है। सीएम ने कहा कि हम पहले भी कह चुके हैं कि प्राथमिकता के आधार पर पत्रकारों का वैक्सीनेशन किया जाए। इस बारे में फ्राइडे को भी स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को निर्देश दिए।

सरकार का फैसला

-सभी धार्मिक स्थल आमजनों के लिए तीस अप्रैल तक बंद।

-प्राइवेट ऑफिस 35 परसेंट उपस्थिति के साथ ही चलेंगे, औद्योगिक प्रतिष्ठानों को छूट।

-सरकारी दफ्तरों में उप सचिव से ऊपर के अधिकारी की शत प्रतिशत उपस्थिति, नीचे के कर्मी 35 प्रतिशत ही आएंगे।

-पब्लिक ट्रांसपोर्ट अपनी क्षमता का पचास परसेंट ही उपयोग करेंगे।

-पार्क और उद्यान में मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा।

-रेस्टोरेंट और भोजनालय अपनी क्षमता के केवल 25 परसेंट कस्टमर्स को ही देंगे सेवा।