डीआईजी सेंट्रल ने जारी किया आदेश

PATNA :

पटना और नालंदा के पुलिसकर्मियों को स्ट्रेस फ्री करने के लिए डीआईजी सेंट्रल ने अनोखा प्रयोग किया है। अब एसएचओ को दो महीने पर तीन दिन की छुट्टी मिलेगी। इस दौरान वो अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ बिता सकते हैं।

दरअसल, अपनी ड्यूटी करने के दौरान थानेदार किस तरीके के मेंटल स्ट्रेस में होते हैं। वो अपना मेडिकल चेकअप भी नहीं करा पाते हैं। कभी-कभी तो थानेदारों को 18 से 20 घंटे तक की ड्यूटी करनी पड़ जाती है। वो चैन की नींद सो नहीं पाते हैं। कई महीने बीत जाते हैं, पर उन्हें छुट्टी नहीं मिल पाती है। इस कारण न तो वो अपने घर जा पाते हैं और न ही परिवार व बच्चों की पढ़ाई का वो ख्याल रख पाते हैं। लेकिन पटना और नालंदा जिले में अब ऐसा नहीं होगा। इनके इस दर्द को सेंट्रल रेंज के डीआईजी ने काफी गंभीरता से महसूस किया है। डीआईजी ने एसएसपी और नालंदा के एसपी को निर्देश देते हुए कहा है कि एक बार में पूरे जिले से सिर्फ दो ही थानेदारों को हर दो महीने पर तीन दिनों की छुट्टी देनी होगी।

रात 12 बजे के बाद अपर थाना अध्यक्ष के सीयूजी नंबर

सेंट्रल डीआईजी राजेश कुमार ने एसएचओ के सीयूजी मोबाइल नंबर को लेकर भी सख्त निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा कि रात 12 बजे के बाद जब थानेदार घर जाने लगे तो अपना सीयूजी नंबर अपर थानाध्यक्ष को सौंप देंगे। इस कारण थानेदार रात के 12 बजे से लेकर अगले दिन की सुबह 6 बजे तक अच्छे तरीके से सो सकें, वो अपनी नींद पूरी कर सकें। नींद पूरी होने से थानेदारों को स्ट्रेस लेवल घटेगा और उनके काम करने की झमता भी बढ़ेगी। हालांकि इस दरम्यान इमरजेंसी पड़ने पर थानेदार से बात हो सके, इसलिए अपने एसपी, एसडीपीओ और अपर थानाध्यक्ष के पास प्राइवेट नंबर उपलब्ध कराना होगा।