PATNA : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने आईसीएआर एआईईईए 2021 ऑल इंडिया इंट्रेंस एग्जाम शेडयूल जारी कर दिया है। अधिकृत वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि इस टेस्ट को कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित किया जाएगा।

मांगा आवेदन

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की ऑल इंडिया एंट्रेंस एग्जाम, यूजी, पीजी व एआईसीई-जेआरएफ, एसआरएफ पीएचडी के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने आवेदन पत्र जारी किया है। इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in और icar.nta.ac.in के माध्यम से अपना आवेदन दे सकते हैं। ये फॉर्म 20 अगस्त तक उपलब्ध रहेंगे।

सूचना के अनुसार एआइईईए यूजी के लिए सात, आठ व 13 सितंबर को इंट्रेंस एग्जाम आयोजित होगा जबकि एआईईईए पीजी व एआईसीई-जेआरएफ , एसआरएफ पीएचडी के लिए 17 सिंतबर को परीक्षा आयोजित होगी। ग्रेजुएशन व पीजी के साथ जूनियर रिसर्च फेलो व सीनियर रिसर्च में एडमिशन इंट्रेंस एग्जाम द्वारा किया जाएगा।

सीबीटी मोड में होगी परीक्षा

इस एग्जाम को सीबीटी यानि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में आयोजित किया जायेगा। पीजी और जेआरएफ, एसआरएफ के लिए जहां यह परीक्षा दो घंटे की होगी, वहीं यूजी लेवल के लिए यह ढ़ाई घंटे के लिए आयोजित की जायेगी। जेआरएफ, एसआरएफ एग्जाम में जहां दो सौ प्रश्न पूछे जायेंगे, वहीं पीजी लेवल की परीक्षा में 160 तथा यूजी लेवल में 150 प्रश्न पूछे जायेंगे। देश के करीब 178 शहरों में यूजी के लिए जबकि पीजी, जेआरएफ, एसआरएफ परीक्षा के लिए देश के 89 शहरों में एग्जाम आयोजित होंगे।