PATNA: पटना की सड़कों से जाम हटाने के लिए पिछले 10 दिनों से ट्रैफिक एसपी प्लानिंग करने में जुटे हुए थे। आखिरकार मंगलवार को यह प्लान धरातल पर आया। हर चौराहे के पास सेक्टर प्रभारी तैनात किए गए। उनके मोबाइल नंबर सार्वजनिक हुए। जनता से अपील की गई कि कहीं भी जाम लगे तो तुरंत सेक्टर प्रभारी को फोन करें। 10 मिनट में जाम हटाने के लिए टीम मौके पर पहुंचेगी। एसपी के इन दावों का जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने रियलिटी चेक किया तो प्लान पूरी तरह फेल नजर आया।

हमारे 4 रिपोर्टर शहर के 4 मुख्य चौराहों पर पहुंचे। सभी चौराहों पर जाम था। जब सिस्टम प्रभारी को फोन किया गया तो किसी का फोन बंद तो किसी ने कहा-मेरा नंबर गलती से दे दिया गया।

यह है 'जाम' स्टेशन

पटना जंक्शन से बाहर निकलते ही स्वागत जाम से हुआ। एक बस वाला बीच सड़क पर सामान उतार रहा था और पीछे लंबा जाम लगा हुआ था। जब सिस्टम प्रभारी को फोन किया गया तो जवाब मिला कि मौके पर पुलिस वाले तैनात हैं। जब पुलिसवालों को ढूढ़ा गया तो वे छांव में हवा लेते हुए दिखाई दिए।

पहले इन्हें हटाओ तब मिटेगा जाम

-बीच सड़क पर ऑटो वालों का सवारी बैठाना।

-बस वालों का जहां मन आए वहां रोककर सवारी उतारना और बैठाना।

-शहर की मुख्य सड़कों के दोनों तरफ अतिक्रमण की भरमार।

-स्कूल बस और मैजिक का बेतरतीब तरीके से स्कूल के बाहर खड़े होना और फिर बीच सड़क पर बच्चों को बैठाना और उतारना।

-शहर में ट्रैफिक सिग्नल का प्रॉपर न होना।

-शहर के मुख्य मार्गो पर पार्किग की उचित व्यवस्था न होने के कारण सड़कों पर गाडि़यों का पार्क होना।

-यहां तो हल्के धक्के पर भी लग जाता है जाम

अशोक राजपथ पटना का सबसे बिजी मार्ग है। पटना मेडिकल कॉलेज के साथ कई बड़े शिक्षण संस्थान भी इसी रूट पर हैं। एक पल को जाम लगता है तो सैकड़ों मरीजों का दम घुटने लगता है। मंगलवार को हद हो गई। सिटी राइड बस वालों ने घंटों दबंगई का जाम लगाकर लोगों की जान सांसत में डालने का काम किया। स्टूडेंट्स से मामूली धक्का-मुक्की पर बस चालकों की दादागिरी सड़क पर साफ दिखी। चालकों ने बस बीच सड़क पर खड़ा कर दिया। 2 घंटे तक अशोक राजपथ बंद हो गया। बाद में पुलिस पहुंची और जाम हटाया गया।

ऐसे की दबंगई

-सिटी राइड बस वालों ने बीच सड़क पर अपनी बसों को खड़ा कर दिया।

-रोड को पूरी तरह से जाम करने के लिए कई बसों को खड़ा किया।

-सड़क पर बस चालकों की दबंगई के कारण कोई भी गाड़ी नहीं चल सकी।

-पटना का काफी व्यस्त रहने वाला अशोक राजपथ पूरी तरह से ब्लॉक हो गया।

-अशोक राजपथ पर एनआईटी मोड़ के पास पूरी तरह से ब्लाक कर दिया गया था।