sweta.bhaskar@inext.co.in

PATNA : पटना जंक्शन और उसके आसपास का एरिया अगले साल तक स्मार्ट हो जाएगा। इस एरिया के सौंदर्यीकरण की प्रकिया में तेजी आ गई है। करीब 211 करोड़ रुपए की लागत से हॉकर कॉम्प्लेक्स, म्युनिसिपल कॉम्प्लेक्स, स्मार्ट सिटी कॉम्प्लेक्स और मल्टी मॉडल ट्रांजिट हब बनेगा। सारे प्रोजेक्ट का डीपीआर तैयार कर ली गई है। प्रोजेक्ट को पूरा करने की जिम्मेदारी यूपी राजकीय निर्माण निगम को दी गई है।

2020 तक पूरे होंगे प्रोजेक्ट

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के एक अधिकारी ने बताया कि अगले साल से पटना जंक्शन से निकलने के बाद सड़क की दोनों तरफ जहां-तहां और टूटी-फूटी सड़कें और दुकानें नजर नहीं आएंगी। पटना जंक्शन एरिया में हर तरह के वेंडर के लिए अलग-अलग दुकानें बनेंगी। 400 से अधिक छोटे-बड़े वाहनों के लिए पार्किंग बनेगी। निर्माण कंपनी ने अपना साइट कार्यालय जीपीओ के पास बनाया है। इस प्रोजेक्ट को अक्टूबर 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

फोर स्टार होटल

शहर में आने वाले लोगों को ठहरने के लिए नौ मंजिला स्टार होटल तैयार किया जा रहा है। 1.98 करोड़ की लागत से बनने वाले इस प्रोजेक्ट में इसमें दो अलग-अलग केंद्र बनाए जा रहें है। एक में आवासीय सुविधा होगी तो दूसरी में स्पा, क्लब व तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं रहेंगी।

मिलन प्लाजा

महावीर मंदिर व मस्जिद के बीच सरकारी भूमि पर बनी दुकानों को स्मार्ट कॉम्प्लेक्स में शिफ्ट करने के बाद बची खाली जगह पर मिलन टॉकिज की प्लानिंग की

गई है। जहां एक हरियाली पार्क होगा। जहां पर सिर्फ फुल बेचने वालों को ही परमिशन दिया जाएगा।

बनेगी स्मार्ट पार्किग

पटना जंक्शन के पास स्मार्ट सिटी के तहत मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट इंटरचेंज स्टॉप विकसित होगा। इसके अलावा दूध मार्केट को भी स्मार्ट पार्किग के लिए चयनित किया गया है। इसका डीपीआर तैयार किया गया है। इसमें कार, बाइक, ऑटो व अन्य वाहनों के आने-जाने के लिए रूट निर्धारित रहेगा। इससे जाम से मुक्ति मिलेगी। जबकि जीपीओ से मंदिर गोलंबर के बीच की सड़क को मॉडल पथ बनाया जाएगा।

हॉकर कॉम्प्लेक्स

इसमें 365 दुकानें होंगी। इसमें अखबार बेचने के लिए हॉकरों को स्थायी जगह मिलेगी। इसके बनने के बाद हॉकरों का जीपीओ से लेकर स्टेशन गोलंबर तक कहीं पर स्टॉल नहीं लगेगा। कॉम्प्लेक्स में जगह पाने के इच्छुक हॉकरों का रजिस्ट्रेशन होगा। उसी के अनुसार दुकान अलॉट की जाएगी।

म्युनिसिपल कॉम्प्लेक्स

बकरी बाजार की जमीन को म्युनिसिपल कॉम्प्लेक्स के लिए चयनित किया गया है। इसमें 298 दुकानें बनेंगी। यहां दुकान खाली रहने पर बाहरी दुकानदारों को भी अलॉट किया जाएगा।

स्मार्ट सिटी कॉम्प्लेक्स

न्यू मार्केट में एक 4 मंजिला स्मार्ट सिटी कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाना है। इसमें 700 दुकानें होंगी। साथ ही पार्किंग की भी सुविधा होगी। इसमें 2100 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।