- गर्मी के मद्देनजर प्याऊ निर्माण भी प्रारंभ

PATNA :

पटना नगर निगम की टीम स्वच्छ शहरों की रैंकिंग में पटना शहर को टॉप 10 लिस्ट में लाने के लिए एक साथ कई फ्रंट पर युद्धस्तर पर कार्य कर रही है। इस काम में एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के मामले बढ़ने से चिंता बढ़ रही है तो वहीं दूसरी तरफ मानसून पूर्व नाला उड़ाही का कार्य भी चुनौतिपूर्ण है। इन सबके बीच समापन की ओर अग्रसर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के आखिरी हफ्ते में आम जन को ज्यादा से ज्यादा सिटीजन फीडबैक देने के लिए कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, वहीं गर्मी के मौसम के आगमन को देखते हुए पीने के पानी की व्यवस्था में भी निगम की टीम लगी हुई है।

शौचालयों की डीप क्लीनिंग

सार्वजनिक स्थलों पर संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा शौचालयों एवं यूरिनल से होता है। इसके मद्देनजर सभी अंचलों में टॉयलेट्स की डीप क्लीनिंग का कार्य किया जा रहा है। नियमित अंतराल पर जहां पानी और कीटाणुनाशक आदि से सफाई की जा रही है। वहीं, चूना-ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी प्रारंभ कर दिया गया है। साथ ही आम जन से भी अपील है कि अगर उन्हें कहीं भी सार्वजनिक शौचालय गंदा मिले, तो शीघ्र स्वच्छता ऐप के माध्यम से इसकी शिकायत करें।

झुग्गी बस्तियों की विशेष सफाई अभियान

रविवार को शास्त्री नगर एवं कुर्जी में अवस्थित झुग्गी-बस्तियों में सफाई कíमयों द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाकर साफ-सफाई की गई। साथ ही, वहां रहने वालों से यहां-वहां कचरा फेंक गंदगी नहीं फैलाने की अपील की गई।

पार्षदों ने निकाली रैली

वार्ड संख्या 41, 53 एवं 27 में पार्षदों ने अपने-अपने क्षेत्र में साफ-सफाई कार्य का निरीक्षण किया। साथ ही जन जागरुकता रैली निकाल आम जन से वार्ड साफ रखने की अपील कीं। रैली से पहले गंगा घाट की भी साफ-सफाई निगम की टीम द्वारा की गई।

नाला एवं मैनहोल की उड़ाही जारी

मानसून आगमन से पूर्व पटना नगर निगम द्वारा सभी नालों, मैनहोल की उड़ाही का कार्य भी चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। रविवार को वार्ड संख्या 69 में सिटी मोट नाला की उड़ाही की गई। निगम क्षेत्र में क्षतिग्रस्त मैनहोल को ठीक करने का कार्य भी जारी है। साथ ही सभी सेक्टर में रोस्टर के आधार पर नियमित रूप से ऑटो अथवा मैनुअल फॉगिंग की जा रही है।

नुक्कड़ नाटक में बढ़ रही दर्शकों की रूची

पटना नगर निगम द्वारा विगत कई महीनों से सभी वार्डो में पटना की ब्यूटी हम सबकी ड्यूटी नामक नाटक की प्रस्तुति दी जा रही है। नाटक समापन के बाद दर्शक कलाकारों की अपील पर स्वच्छता शपथ भी ले रहे हैं। रविवार को कंकड़बाग सांई मंदिर के पास कलाकारों द्वारा नाटक की प्रस्तुति दी गई जिसे कई लोगों ने देखा औ्र इसकी सराहना की।

प्याउ की होगी मरम्मती

गर्मी के पूर्व सार्वजनिक स्थलों पर अवस्थि जीर्ण-शीर्ण प्याऊ की मरमत्ति की शुरुआत पटना जंक्शन क्षेत्र में महावीर मंदिर के सामने निíमत प्याऊ से की गई है। मरम्मती के उपरांत शीघ्र इसे जनता की सेवा के लिए चालू किया जाएगा। साथ ही अन्य स्थलों पर भी ऐसी व्यवस्था की जाएगी।

सफाई कíमयों के साथ-साथ पटना नगर निगम के सिटी एम्बेसडर भी अलर्ट हैं। वे लगातार साफ-सफाई, स्ट्रीट लाइट आदि का जायजा ले रहे हैं एवं आम जनता का मुख्यालय से समन्वय स्थापित कर समस्याओं का ससमय निवारण सुनिश्चित कर रहे हैं।

निगम के आयुक्त हिमांशु शर्मा के नेतृत्व में अपर नगर आयुक्त देवेन्द्र प्रसाद तिवारी और शीला ईरानी द्वारा प्रतिदिन सुबह 6 बजे से ही सफाई और अन्य कार्यो का पर्यवेक्षण किया जा रहा है, यहां तक कि पदाधिकारियों द्वारा स्वयं जेटिंग मशीन से स्टेशन क्षेत्र में सड़कों की धुलाई भी की गई है।