- सामान्य पद 1304 और सशस्त्र सिपाही के 2105 पदों पर होगी नियुक्ति

PATNA : जल्द ही बिहार पुलिस के फ्ब्09 सिपाहियों की बहाली होगी। स्टेट पुलिस हेडक्वार्टर ने बिहार पुलिस के सुदृढ़ीकरण के लिए जनसंख्या के अनुपात में विभिन्न वर्गो के फ्ब्09 पद सृजित किए गए हैं। सभी पद जिला और बिहार पुलिस की इकाइयों में होंगे।

सामान्य सिपाही के क्फ्0ब् पद और ख्क्0भ् पद सशस्त्र सिपाहियों के होंगे। डीजीपी पीके ठाकुर ने फ्ब्09 सिपाहियों के नवसृजित पदों के प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी है। राज्य पुलिस मुख्यालय जल्द ही नवसृजित फ्ब्09 सिपाहियों की नियुक्ति के लिए अधियाचना केंद्रीय सिपाही भर्ती बोर्ड से करेगा।

पटना में क्0भ् पद सृजित

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार ख्0क्फ् में गृह विभाग ने संकल्प जारी कर अगले पांच वर्ष में बिहार में पुलिस कर्मियों की संख्या को राष्ट्रीय औसत तक लाने का निर्णय लिया है। फ्ब्09 में से फ्भ् परसेंट पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। एसटीएफ, सीआइडी, बीएमपी, सिपाही प्रशिक्षण स्कूल, नाथनगर, डीजी (ट्रेनिंग) कार्यालय, रेल पुलिस समेत राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो के लिए पद सृजित किए हैं।

जिला सशस्त्र पुलिस बल में सबसे अधिक पद मोतिहारी ख्ख्म्, बेतिया क्भ्म्, औरंगाबाद क्00, भोजपुर क्00, रोहतास क्म्म्, बेगूसराय 88 और समस्तीपुर में क्07 पद सृजित है। जबकि एसटीएफ के लिए 7ख् नए पद सृजित है। पटना में क्0भ् सामान्य सिपाहियों के पद सृजित हैं।