- अब तक दो दर्जन पंचायतों का बना डीपीआर

ARA: जिले के ख्ख्8 ग्राम पंचायतों में से 78 ग्राम पंचायतों में घर- घर नल का जल पहुँचाने की जिम्मेवारी पीएचइडी विभाग को सौंपी गई है। अब तक दो दर्जन पंचायतों का डीपीआर विभाग द्वारा तैयार किया गया है। अन्य ग्राम पंचायतों का डीपीआर तैयार करने की कार्रवाई चल रही है। इस बावत कार्यपालक अभियंता ने बताया कि विभाग का निर्देश मिलने के बाद चिन्हित ग्राम पंचायतों में घर- घर नल का जल पहुंचाने के लिए जिन ग्राम पंचायतों का डीपीआर नहीं बना है उसका डीपीआर तैयार करने के लिए अभियंताओं का टीम लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि चालू माह में शेष सभी ग्राम पंचायतों का डीपीआर बनकर तैयार हो जाएगा। कार्यपालक अभियंता के अनुसार जिलाधिकारी डॉ बिरेन्द्र प्रसाद यादव ने भी इस संदर्भ में आवश्यक दिशा- निर्देश दिया है। बता दें कि मुख्यमंत्री के सात निश्चय में शामिल घर- घर नल का जल पहुंचाने की योजना को मूर्त रूप देने के लिए विभाग के निर्देश पर प्रत्येक प्रखंड में कम से कम तीन ग्राम पंचायतों का चयन प्रथम फेज में किया गया है।

चयनित पंचायतों के वार्डों में प्राक्कलन बनाने का काम शुरू हो गया है। जिलाधिकारी के अनुसार प्रथम चरण में चयनित सभी ग्राम पंचायतों के सभी वार्डो में घर- घर नल का जल चालू वर्ष में पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है।