- साढ़े 17 लाख रुपए पुलिस ने किए बरामद

- गर्दनीबाग के कच्ची तालाब के एटीएम से हुई थी 19.47 लाख रुपए की चोरी

PATNA : गर्दनीबाग के कच्ची तालाब इलाके में स्थित एचडीएफसी बैंक के एटीएम से क्9 लाख ब्7 हजार रुपए की चोरी के मामले का खुलासा हो गया है। एफआईआर दर्ज होने के महज ख्ब् घंटे में ही पुलिस ने शातिरों को गिरफ्तार किया और उनके पास से चोरी के रुपए भी बरामद किए। एटीएम में चोरी किसी और ने नहीं, बल्कि सिक्योरिटी एजेंसी के ही एक पुराने कस्टोडियन सुरेश चौधरी ने की थी। जो मनेर के शेरपुर इलाके का रहने वाला है। पुलिस की मानें तो दो महीने पहले ही सुरेश को सिक्योरिटी एजेंसी सीएमएस ने कंपनी से हटा दिया था। अब सुरेश पुलिस की गिरफ्त में है। इसकी निशानदेही पर पुलिस टीम ने चोरी की वारदात में शामिल साथी कुणाल को भी गिरफ्तार कर लिया है। इनके पास से चोरी किए गए क्9 लाख ब्7 हजार रुपए में से क्7 लाख ब्भ् हजार रुपए भी पुलिस ने बरामद कर लिया है।

- फुटेज ने करा दी पहचान

क्भ् जून को सिक्योरिटी एजेंसी के अधिकारी मुकेश कुमार ने एटीएम में चोरी किए जाने का कंप्लेन गर्दनीबाग थाने में दर्ज कराया था। मामला सामने आते ही प्रभारी एसएसपी सह सिटी एसपी सेंट्रल चंदन कुशवाहा ने एक स्पेशल टीम का गठन कर दिया। सचिवालय डीएसपी और गर्दनीबाग के एसएचओ को रुपए की रिकवरी और शातिरों को गिरफ्तार करने का जिम्मा दिया गया। जांच के दौरान पुलिस टीम ने एटीएम के अंदर लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला। जिसमें दो लोग एटीएम के अंदर दिखे। फुटेज के आधार पर सिक्योरिटी एजेंसी के अधिकारी ने एक शातिर की पहचान सुरेश चौधरी के रूप में की। जिसके बाद पुलिस टीम ने मनेर में छापेमारी कर उसे पकड़ा।

- नहीं बदला था कोड व पासवर्ड

इस मामले में सिक्योरिटी एजेंसी की बड़ी लापरवाही भी सामने आई है। दरअसल, ये सवाल हर किसी के मन में था कि सुरेश ने एटीएम को खोला कैसे था? एटीएम खोलने के लिए कोड और पासवर्ड उसके पास कहां से आए थे? गिरफ्तारी के बाद सुरेश से पुलिस टीम ने लंबी पूछताछ की। जिसमें पता चला कि एटीएम का कोड और पासवर्ड सिक्योरिटी एजेंसी की ओर से बदला नहीं गया था। अब भी वही कोड और पासवर्ड यूज किया जा रहा था, जब वो बतौर कस्टोडियन काम कर रहा था।

सिक्योरिटी एजेंसी के ही पुराने कस्टोडियन ने एटीएम से रुपए की चोरी की थी। दो महीने पहले से टर्मिनेट कर दिया गया था। लेकिन कोड और पासवर्ड को नहीं बदला गया था।

चंदन कुशवाहा, प्रभारी एसएसपी सह सिटी एसपी सेंट्रल