- हिरासत में लिए गए दर्जनों लोग, कई नावें जब्त, छह लाख रुपये बरामद

- पटना पुलिस जोन के जिलों में नहीं होने देंगे बालू का अवैध उत्खनन : आइजी

PATNA : बिहार में राजग सरकार बनते ही पुलिस के तेवर बदल गए हैं। अवैध उत्खनन को रोकने में पुलिस इस तरह एक्शन ले रही है जैसे उसे खुली छूट मिल गई हो। दो दिन से पटना और आसपास के जिलों में बालू माफिया पर शिकंजा कसना शुरू हुआ है। इनके अड्डों पर छापेमारी में काम करने वाले दर्जनों लोग गिरफ्तार किए गए हैं। माफिया राजनीतिकों से जुड़े और रसूख वाले हैं, इसलिए इन्हें गिरफ्तार करने के लिए पुलिस जरूरी सबूत जुटा रही है। राजद विधायक के रिश्तेदार को भी पुलिस तलाश रही।

कार्रवाई नहीं हो रही थी

बालू माफिया पर कार्रवाई न होने पर पिछले दिनों पटना हाईकोर्ट ने चिंता जाहिर की थी। सरकार से पूछा था कि आखिर पुलिस कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है? बालू के अवैध उत्खनन को लेकर ग्रामीणों ने आइजी से शिकायत की थी। पुलिस पर बालू माफिया से साठ-गांठ का आरोप लगाया गया था। आइजी ने बालू माफिया के खिलाफ कार्रवाई के एसएसपी के नेतृत्व में टीम गठित की जिसने रविवार से मोर्चा संभाला। इस दिन पटना, नालंदा, गया और जहानाबाद जिले में बड़ी कार्रवाई की गई। पटना पुलिस ने मनेर और बिहटा से अब तक फ्भ् पोकलेन मशीन और 9फ् लोगों को बालू खनन और अवैध बालू लोडिंग मामले में दबोचा है। पूछताछ में पुलिस के सामने नौ बालू माफिया के नाम भी उजागर हुए हैं।

सोमवार को भी पटना एसएसपी मनु महाराज ने टीम के साथ बिहटा और मनेर के नदी घाट पर ऑपरेशन जारी रखा। पुलिस ने बिहटा के बाजार में बालू के स्टॉक में छापेमारी की। बिना आदेश बालू का उतार-चढ़ाव करते लोग मिले। पुलिस ने पांच जेसीबी और पांच सौ ट्रक को जब्त कर लिया। अवैध खनन से जुटाए गए भ् लाख म्7 हजार रुपए बरामद किए है। पुलिस भ्9 को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

छपरा में कार्रवाई : सारण जिले में सोमवार को जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद के नेतृत्व में जिले में बालू का अवैध खनन और अवैध ढुलाई करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया। कई बालू ढोने वाले वाहनों को जब्त करने के साथ ही स्टॉक किए गए बालू को प्रशासन ने सीज कर लिया। डीएम और पुलिस अधीक्षक अनुसूइया रणसिंह साहू ने डोरीगंज में दरियाव एवं तिवारी घाट एवं झौंवा घाट पर बालू माफिया के विरुद्ध अभियान चलाया। चार ट्रक, तीन नाविकों को पकड़ा गया।

भोजपुर में भ्9 गए जेल :

भोजपुर में रविवार की देर रात से सोमवार की सुबह तक पुलिस ने जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों से ख्ख् बालू लदे ओवरलोडेड ट्रकों को जब्त किया है। एसपी क्षत्रनिल सिंह ने बताया कि पुलिस ने कोईलवर और चांदी इलाके में सोन नदी से बालू के अवैध खनन में जुटे भ्9 लोगों को गिरफ्तार किया है। 8 बालू लदी ओवरलोडेड नावों को भी जब्त किया गया। गिरफ्तार सभी भ्9 लोगों को पुलिस ने जेल भेज दिया।

पटना जोन के किसी भी जिले में अवैध ढंग से बालू खनन नहीं होने दिया जाएगा। सभी एसपी को विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। अवैध खनन में जिसका भी नाम सामने आएगा, उनके खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। कोई नहीं बचेगा।

- नैय्यर हसनैन खान, आइजी पटना जोन