PATNA : नगर निगम या ब्लॉक लेवल पर अब भी पेंशन के लाभार्थियों का खाता और आधार कार्ड को कंप्यूटर के माध्यम से ऑन लाइन फीड नहीं किया गया है। जिसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है ख्0 से ख्भ् हजार लोगों को जिनको पेंशन नहीं मिल पा रहा है। वहीं जिनका आधार ऑन लाइन फीड किया गया है उसमें भी बैंक अकाउंट की गलतियों के कारण पेंशन राशि रिफंड हो चुका है। यह कहना है कि पटना जिला सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक ममता झा का।

क्या है स्थिति

ममता की मानें तो पटना के फ्.क्8 लाख के एवज में दो लाख 80 हजार का खाता और आधार कार्ड को ऑन लाइन फीड किया जा चुका है। पटना सदर ब्लॉक का म्9 से 70 परसेंट अकाउंट ही चढ़ सका है। ग्रामीण एरिया की बात करें तो क्ख्,फ्7भ् में से 8,भ्म्8 का ही खाता जुड़ सका है। शहरी क्षेत्र के पटना नगर निगम का 7ब्, फ्98 में महज भ्ख्,भ्ख्0 का ही खाता आ पाया है। इसमें भी पटना सिटी अंचल में लाभार्थियों की संख्या अधिक है। यहां करीब ख्भ् हजार में से क्भ् हजार अब भी पेंडिंग है। नूतन, कंकड़बाग और बांकीपुर अंचल की स्थिति करीब ठीक है। खुशरूपुर ब्लाक का 90ब् में पूरा, मसौढ़ी नगर पंचायत का भी क्00 परसेंट और विक्रम ब्लाक का 99 पसेंट हो चुका है।

खाता और आधार नंबर को लाभार्थी के पेंशन बुक से ऑन लाइन फीड करना है। जिनका फीड नहीं हो सका है, वे लाभ पाने से अबतक वंचित हैं। काम पूरा करने को डीएम के स्तर से कहा गया है।

ममता झा, सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग